कैराना महोत्सव मेले में मौत का तमाशा और जुए का खेल

शामली : कैराना मोहत्सव मेले में चल रहा मौत का तमाशा और जुए का खेल प्रशासन नहीं दे रहा है कोई ध्यान, मेले में कोविड गाइडलाइन का पालन होता नहीं दिखाई दे रहा है। वहीं प्रशासन के आदेशों की उड़ाई दा जा रही है जमकर धज्जियां

दरअसल आपको बता दें जनपद शामली के कैराना कस्बे के झारखेड़ी रोड पर कैराना महोत्सव के नाम से मेले का आयोजन किया गया है। वैसे तो मेले की परमिशन प्रशासन द्वारा ली गई है। लेकिन सभी नियम कायदों को ताक पर रखकर मेले का आयोजन बड़े जोरों शोरों पर किया जा रहा है। यहां पर मौत का कुआं वें सरकर बिना किसी रोक-टोक के चल रहा है। सर्कस में हो रही स्टैंड बाजी कभी भी बड़े हादसे को दे सकती है अंजाम। वहीं मेले में जादू का खेल भी दिखाया जा रहा है। जिससे प्रतीत होता है। कि अंधविश्वास को जादू का खेल बढ़ावा दे रहा है। तो वही सर्कस के खेल में अश्लीलता बखूबी दिखाई दे रही है। आसमानी झूले भी चलाए जा रहे हैं। तो झूलो में भी बड़ी घटना-घटने की संभावना हमेशा लगी रहती है। वही खेल मनोरंजन के नाम से जुए का खेल बड़े जोरों शोरों पर चल रहा है। जिस कारण नाबालिक बच्चे इस जुए के खेल में पढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। और अपने केरियर को बर्बाद करने में लगे हुए हैं। एक संस्थान की आड़ में यह मेला बड़े जोरों शोरों पर चलाया जा रहा है। और मेले में पुलिस प्रशासन के लिए बनाई गई चौकी पर आम आदमी बैठे नजर आते हैं। अब सवाल ये उठता है कि जहां सुरक्षाकर्मी बैठते हैं। तो वहीं आम लोग बैठकर व्यवस्था को भंग करने की कोशिश कर रहे हैं। तो वहीं सुरक्षा कर्मियों पर भी सवाल उठते दिखाई दे रहे हैं। बात अगर कोविड गाइडलाइन के नियमों की जाए। तो मेले में कोविड गाइडलाइन के नियमों की धज्जियां जम कर उड़ाई जा रही है। कहीं भी कोविड गाइडलाइन का पालन होता दिखाई नहीं दे रहा है। आपको यह जानकारी भी बतादें कि जिस मार्ग पर यह मेला महोत्सव का आयोजन किया गया है। तो वह क्षेत्र संवेदनशील माना जाता है। पूर्ण में भी इसी ठेकेदार ने इसी मार्ग पर मेला लगाने की अनुमति लेने का प्रयास किया था प्रंतु यह क्षेत्र संवेदनशील होने के बावजूद यहां पर किसी तरह के मेले की परमिशन नहीं दी गई थी। और यहां पर लगाएं गये मेले को उठाना पड़ा था जिस कारण यहां पर पूर्व में भी ठेकेदार मेला लगाने में नाकाम रहा था अब सवाल ये उठता ह। कि जब पूर्व में प्रशासन ने इस स्थान को संवेदनशील मानते हुए। मेले की परमिशन को निरस्त कर दिया था तो अब इस मेले की परमिशन किस बुनियाद पर दी गई है। इस मेले में अगर किसी भी तरह की कोई घटना घटी तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। वहीं इस बारे में उपजिलाधिकारी कैराना संदीप कुमार से बात की गई। तो उन्होंने बताया कि मेले कि परमिशन प्रशासन द्वारा दी गई है। मेला संचालक को सभी नियमों का पालन करते हुए। मेला लगाने की परमिशन दी गई है। अगर मेले में किसी तरह के नियमों का पालन नहीं किया जाता है। तो उसकी जांच कर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

*लापरवाही के साथ मेला संचालक चला रहे हैं मेला*

वही कैराना में चल रहा कैराना महोत्सव के नाम से मेले में लोगों से बात की गई। तो वहां पर आने वाले लोगों ने बताया कि मेले में मेले को लापरवाही के साथ की चलाया जा रही है। मेले के अंदर बड़े-बड़े झूले बड़े लापरवाही के साथ चल रहे हैं। जिससे बड़ी घटना-घटने की संभावना बनी हुई है। वहीं उपस्थित मेले में आने वाले लोगों ने बताया कि मेले में अनेकों तरह की लापरवाही दिखाई दे रही है। वहीं कोविड गाइडलाइन की अगर बात की जाए तो कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। सरकार के आदेशों के नियमो धज्जियां जमकर उड़ाई जा रही है। इस और ना तो शासन प्रशासन का ध्यान है। वहीं मेले में आने वाले लोगों ने मेले में प्रशासन द्वारा व्यवस्था कि जांच कर कार्यवाही करने की मांग की है।