चकिया -छठ व्रती महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य,

चकिया छठ व्रती महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य,

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया- डाला छठ व्रत कर रही महिलाओं ने बुधवार को नगर सहित ग्रामीणों इलाकों में स्थित सरोवर व तालाब पहुंचकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। इसके पूर्व महिलाएं नए पोशाक धारण कर छठी माता के गीत गाते हुए समूह में गाजे-बाजे के साथ सरोवर पर छठी माता के गीत गाते हुए पहुंची। और घाट पर पहुंचने के बाद घंटों पानी में खड़े होकर भगवान भास्कर के अस्त होने का इंतजार किया। जैसे ही आसमान की लालिमा धूमिल पड़ी। वैसे ही व्रती महिलाओं ने भगवान भास्कर को पूरे विधि-विधान के साथ अर्घ्य दिया। वहीं परिवार केे सुख शांति के लिए आराधना किया। वहीं लगे मेले का बच्चों ने खूब आंनद लिया।

लोक अस्था के पर्व पर नगर सहित ग्रामीण अंचलों के पोखरों पर पहुंच व्रती महिलाओं ने भगवान भास्कर की आराधना कर उन्हें अर्घ्य दिया। शाम पांच बजे के बाद जैसे ही सूर्य अस्त हुए नगर के प्राचीन काली मंदिर, सिकंदरपुर,भीषमपुर,सहित तमाम गांव में पोखरे के पानी में खड़ी महिलाओं ने भगवान भास्कर को पहला अर्घ्य देकर परिवार की सुख-समृद्धि की मंगल कामना की। वहीं दूरदराज से अर्घ्य देने आयी कुछ व्रती महिलाएं चकिया नगर स्थित मां काली मंदिर परिसर में घाट पर ही रुक गई। वहीं दूसरी ओर समाजसेवियों व व्यवसायियों के नेतृत्व में स्थापित की गयी सेवा समितियों के द्वारा स्टाल लगाकर घाट पर आए लोगों की मदद की। घाटों व वहां तक जाने वाले रास्तों पर प्रकाश की भी व्यवस्था की गई थी।

चकिया नगर के प्राचीन मां काली मंदिर प्रांगण स्थित पोखरे पर डाला छठ पर्व पर व्रती महिलाओं का जमावड़ा लगता है। इसे देखते हुए स्थानीय व्यवस्थाओं के साथ ही प्रशासन ने पहले ही तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया था, ताकि घाट पर आने वाली व्रती महिलाओं को किसी प्रकारा की असुविधा न हो। बुधवार की शाम तीन बजते-बजते महिलाओं की टोली मोहल्लों से निकलकर घाटों की ओर रुख कर दिया। इस दौरान चकिया कस्बा इंचार्ज राजेश राय स्वयंमां काली मंदिर के पोखरे के पास मौजूद होकर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर बनाए हुए थे।

वहीं आपको बताते चलें कि मंदिर परिसर में जय मां काली सेवा समिति द्वारा लगाये गये सहायतार्थ शिविर का उद्घाटन करने मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे चकिया विधान सभा के समाजवादी पार्टी के युवा नेता इंजिनियर प्रवीण कुमार सोनकर ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।वहीं उन्होने कहा कि जिस तरीके से यह सेवा समिति प्रत्येक वर्ष सहायतार्थ शिविर लगाकर छठ व्रती महिलाओं की मदद करती है।उसी तरह यह क्रम हर वर्ष चलता रहे।और जहां भी मेरी जरूरत होगी वहां हम समिति के लोगों के साथ मौजूद रहेंगे।और सहयोग करेंगे।वहीं उन्होने कहा कि समिति के लोगों द्वारा किए जा रहे इस कार्य की जितनी प्रशंसा की जाए उतना ही कम होगा। इस दौरान पूर्व विधायक जितेंद्र कुमार वरिष्ठ समाजसेवी डॉक्टर गीता शुक्ला, काशीनाथ सिंह,अभिषेक मिश्रा, उस्मान गनी बबलू गुरुदेव चौहान, वीरेंद्र चौहान लोहा, उमेश चौहान संजय प्रीतम जायसवाल, राकेश चौहान, शुभम मोदनवाल, मुरली श्याम, दीपक चौहान, विजय चौरसिया,सकपाल सिंह राणा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

वहीं दूसरी ओर उसी परिसर में लगाये गये युंगाधर सेवा समिति के सहायतार्थ शिविर का शुभारंभ चकिया तहसील क्षेत्र की वरिष्ट समाजसेविका डा0 गीता शुक्ला ने दीप प्रज्वलित कर व महाराजा काशी नरेश स्वर्गीय विभूति नारायण सिंह की तैल चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से सेवा समिति द्वारा छठ पर्व के दौरान परिसर में साज सज्जा एवं दूर-दराज से आई हुई महिलाओं के लिए पंडाल की व्यवस्था की जाती है जिससे वह सही तरीके से रात्रि में रूक सकें। और उनके लिए भोजन की भी व्यवस्था कराई जाती है।और पिछले कई वर्षों की भांति यह परंपरा आगे भी इसी तरह चलती रहे यही छठ मां से कामना है। समिति द्वारा जहां भी मुझे आमंत्रित किया जाएगा और बुलाया जाएगा। वहां हम उनके साथ उनकी मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे और चलते रहेंगे। इस दौरान कैलाश प्रसाद जायसवाल, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि प्रतिनिधि कुंदन गौंड़, काशीनाथ सिंह, राजकुमार जायसवाल, सभासद अनिल केसरी,सभासद रामबाबू सोनकर, सभासद राजेश चौहान, सभासद मीना विश्वकर्मा, राम दुलारे गौंड़, विजय आनंद द्विवेदी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।