राष्ट्रीय अध्यक्ष के समक्ष समाजवादी पार्टी में शामिल हुई अपना दल के एक सांसद की बेटी

राष्ट्रीय अध्यक्ष के समक्ष समाजवादी पार्टी में शामिल हुई अपना दल के एक सांसद की बेटी

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

सोनभद्र- भाजपा विधायक राकेश राठौर के सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद अब भाजपा के सहयोगी अपना दल के सांसद की बेटी ने सपा का दामन थाम लिया है। राबर्टसगंज सांसद पकौड़ी लाल कोल की बेटी सुमन कोल ने रविवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के समक्ष पार्टी की सदस्यता ली। वह प्रयागराज से जिला पंचायत सदस्य हैं। अब समाजवादी पार्टी सुमन के जरिए विंध्य क्षेत्र में कोल बिरादरी के वोटबैंक को अपने पक्ष में लामबंद करने की रणनीति अपनाएगी।

प्रदेश में सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली और प्रयागराज जिले के कई विधानसभा क्षेत्र कोल बहुल हैं। इन दिनों राबर्ट्सगंज से अपना दल (एस) के सांसद पकौड़ी लाल कोल हैं। उनके बेटे राहुल प्रकाश मिर्जापुर के छानबे से विधायक हैं। ऐसे में सांसद की बेटी और प्रयागराज से जिला पंचायत सदस्य सुमन अब सपा के साथ सियासी सफर शुरू कर रही हैं। रविवार को प्रयागराज के वरिष्ठ सपा नेता राम मिलन यादव के साथ वह पार्टी कार्यालय पहुंचीं। यहां समर्थकों के साथ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की और सपा की सदस्यता ग्रहण किया।

वकालत की पढाई करने के बाद सियासत में कदम रखने वालीं सुमन ने कहा कि बेटियों की पढ़ाई से लेकर आत्म निर्भर बनाने की दिशा में सपा ने तमाम कार्य किए हैं। पिछड़े, दलितों और आदिवासियों के हितों की रक्षा समाजवादी पार्टी ने ही किया है। इसलिए समर्थकों के साथ सपा की सदस्यता लेकर सोनभद्र से लेकर प्रयागराज तक की हर विधानसभा क्षेत्र में पार्टी के पक्ष में कोल बिरादरी के वोट बैंक को लामबंद करने के अभियान में जुटेंगी। उनके साथ महिलाओं की टीम हैं। सोनभद्र, मिर्जापुर में मायके के लोग हैं तो प्रयागराज में ससुराल पक्ष के। सभी का सहयोग मिलना तय है।