आईपीएस दयाम अरुण कानपुर और ए सतीश गणेश बनाए गए वाराणसी के पहले पुलिस कमिश्नर 

आईपीएस दयाम अरुण कानपुर और ए सतीश गणेश बनाए गए वाराणसी के पहले पुलिस कमिश्नर

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (योगी सरकार) ने नोएडा (नोएडा) और लखनऊ (लखनऊ) के बाद दो बड़े शहरों में वाराणसी (वाराणसी) और कानपुर (कानपुर) में भी कमिश्नर प्रणाली (आयुक्त प्रणाली) लागू कर दी है। काउंटर से प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। वहीं पता चला है कि सीनियर आईपीएस और इस समय 112 की जिम्मेदारी संभाल रहे असीम अरुण (असीम अरुण) कानपुर के पहले पुलिस कमिश्नर (प्रथम पुलिस आयुक्त) होंगे। वहीं ए सतीश गणेश (ए सतीश गणेश) वाराणसी के पहले पुलिस कमिश्नर होंगे।
इसके साथ ही कई आईपीएस अफसरों को नई तैनाती दी जा रही है, जिसमें कानपुर और वाराणसी के कप्तान भी शामिल हैं। जानकारी के मलिक वाराणसी में अब तक एसएसपी रहे अमित पाठक को गाजियाबाद में डीआईजी / एसएसपी पद पर भेजा जा रहा है। वहीं कानपुर और वाराणसी में भी आईजी और डीआईजी रैंक के अफसरों के साथ एसपी रैंकिंग के कई अफसरों की तैनाती लिस्ट तैयार हो रही है।

*ये व्यवस्था होगी*
बता दें कि दोनों ही जिलों को दो-दो हिस्सों में बांट दिया गया है। वाराणसी में वाराणसी नगर और ग्रामीण तथा कानपुर में कानपुर नगर व कानपुर आउटर के रूप में बांटा गया है। काउंटर के निर्णय के बाद अब उक्त दोनों जिलों में पुलिस कमिश्नर की तैनाती की जा रही है। वाराणसी नगर में पुलिस कमिश्नर और ग्रामीण में एसपी को कमान सौंपी जाएगी। इसी तरह कानपुर नगर में पुलिस कमिश्नर और कानपुर आउटर में एसपी को जिम्मेदारी दी जाएगी। जिलाधिकारी का हस्तक्षेप ग्रामीण क्षेत्रों में ही रहेगा। नगर क्षेत्र कमिश्नरेट में कानून व्यवस्था में जिलाधिकारी का हस्तक्षेप नहीं रहेगा।