चकिया- प्रेरणा ज्ञान उत्सव कार्यक्रम में उत्कृष्ट करने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं को किया गया सम्मानित

प्रेरणा ज्ञान उत्सव कार्यक्रम में उत्कृष्ट करने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं को किया गया सम्मानित

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

चकिया/नियामताबाद-शासन के द्वारा चलाए जा रहे अभियान के क्रम में बुधवार को मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ब्लाक संसाधन केंद्र नियामताबाद पर ब्लॉक स्तरीय प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिसमें की मुख्य रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर की विधायिका श्रीमती साधना सिंह,विशिष्ट अतिथि उपजिलाधिकारी प्रदीप कुमार सिंह,खण्ड विकास अधिकारी रक्षिता सिंह,उप बेसिक शिक्षाधिकारी धर्मेंद्र मौर्या और खण्ड शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार सिंह के द्वारा मां सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया।

वहीं विधायिका साधना सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय को कायाकल्प के तहत कराए जा रहे कार्य सराहनीय हैं।और अब हमारे विद्यालय कान्वेंट विद्यालय से कमतर नही हैं।हमारे शिक्षकों ने इस कोरोना काल मे ईमानदारी से ऑनलाइन शिक्षण कार्य को किया है।तथा जिन बच्चों के पास स्मार्ट फ़ोन नही थे।उनके लिए मोहल्ला क्लास का संचालन किया।सभी बच्चों को यूनिफॉर्म स्वेटर,जूता, मोजा,बैग,एमडीएम के तहत खाद्यान्न व सभी के खाते में एमडीएम की धनराशि भेजी गई।

वहीं खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार सिंह ने कहा कि ब्लॉक के 18 विद्यालय कायाकल्प की 14 मूलभूत सुविधाओं से संतृप्त हो चुके हैं। और बाकी बचे विद्यालयों में भी कार्य चल रहा है। प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह का मुख्य उद्देश्य एसएमसी के सदस्यों को सक्रिय बनाना तथा अभिभावकों के साथ मिशन प्रेरणा के लक्ष्य को साझा करना,सामाजिक सहभागिता सुनिश्चित करना,कोविड-19 के बारे में जिज्ञासाओं को समाधान करना,मिशन प्रेरणा एवं कायाकल्प से लोगों को जोड़ना तथा साथ ही शिक्षक संदर्शिका शिक्षक डायरी,ध्यानाकर्षण आधारशिला ,शिक्षण संग्रह,प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा सूची, प्रेरणा तालिका रेमिडियल शिक्षण,प्रिंट रिच मैटेरियल के बारे में विस्तृत जानकारी देना सभी विद्यालयों में पुस्तकालय और लर्निंग कॉर्नर उपलब्ध है।कहा कि हमारे शिक्षक बुनियादी शिक्षा पर भाषा और गणित पर विशेष बल दे रहे हैं।

वहीं कार्यक्रम के अंत में विकासखंड के 20 प्रेरक बालक बालिकाओं को मुख्य अतिथि द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया गया।और मिशन प्रेरणा के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों,शिक्षामित्रों और प्रधानाध्यापकों को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया गया। जिनमे मुख्य रूप से अल्पिका जायसवाल प्राथमिक विद्यालय चौरहट,वंदना वर्मा प्राथमिक विद्यालय मवई कला,श्रीमती कविता जायसवाल कंपोजिट विद्यालय चन्धासी,श्रीमती इंदु श्रीवास्तव प्राथमिक विद्यालय छीत्तमपुर, श्रीमती चरनजीत कौर प्राथमिक विद्यालय घूरो,श्रीमती सुनीता तिवारी कंपोजिट विद्यालय भोगवार आदि को सम्मानित किया गया।

*चकिया ब्लाक संसाधन में भी किया गया प्रेरणा ज्ञानोत्सव महोत्सव*
वहीं दूसरी ओर प्रेरणा ज्ञानोत्सव महोत्सव का आयोजन चकिया ब्लाक संसाधन केंद्र में भी किया गया। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चकिया उपजिलाधिकारी अजय कुमार मिश्रा ने मां सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

वहीं उप जिलाधिकारी अजय मिश्रा ने कहा कि विद्यालयों में कायाकल्प से अभिभावकों में परिषदीय विद्यालयों के प्रति आकर्षण बढ़ा है और वे अपने बच्चों का नामांकन कराने में रूचि ले रहे हैं।और इससे सरकार को उत्तर प्रदेश से प्रेरक प्रदेश बनाने में बहुत ही सहायता मिलेगी।

वहीं उन्होंने मानव संपदा के महत्व और उसके कारण गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में हुए बदलाव के बारे में विस्तृत रूप से लोगों को जानकारी दी व विभिन्न बातों को बताया। वही मिशन शक्ति के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले चकिया क्षेत्र के विजयपुरवा प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक विजय विश्वकर्मा,कम्पोजिट विद्यालय विठवल कला के संदीप चौधरी, कम्पोजिट विद्यालय के कैलाश नाथ यादव को मुख्य अतिथि के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उसी क्रम में शिक्षा से जुड़े हुए अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तमाम सहायक व प्रधानाध्यापकों को मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस दौरान क्षेत्र के तमाम प्राथमिक विद्यालय में कम अपोजिट विद्यालयों के सहायक अध्यापिका व अध्यापक गण तथा शिक्षा विभाग से जुड़े कर्मचारी इत्यादि मौजूद रहे। वहीं धन्यवाद ज्ञापन खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर आजाद ने किया।