चंदौली- डीएम की बैठक में चकिया एडीओ पंचायत पर हुई कार्यवाही, कहा- लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं

चंदौली- डीएम की बैठक में चकिया एडीओ पंचायत पर हुई कार्यवाही, कहा- लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

चंदौली - जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पोषण अभियान के तहत जिला कन्वर्जेंस की बैठक में चकिया एडीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करते हुए अधिकारियों को चेतावनी दे दी कि अब जरूरत से ज्यादा लापरवाहों की खैर नहीं।

बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की प्रगति के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि अगले 15 दिन में केंद्रों की मरम्मत, शौचालय, रंगरोगन आदि पूरा हो जाना चाहिए। वहीं कुपोषित बच्चों व महिलाओं में नियमित दूध और घी के वितरण पर जोर दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की प्रगति की भी समय-समय पर समीक्षा करते रहें। इसकी रिपोर्ट भी उच्चाधिकारियों को सौंपें। शासन की मंशा के अनुरूप पुराने आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत और रंगरोगन कराया जा रहा है। इसे 15 दिनों के अंदर हर हाल में पूरा करा लिया जाए। आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में पोषण वाटिका विकसित की जाए। उद्यान विभाग की मदद से यहां पौधारोपण के साथ ही हरी सब्जियां उगाई जाएं।

अतिकुपोषित और कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर समुचित पोषण का इंतजाम किया जाए। अतिकुपोषित बच्चों को एनआरसी (पोषण पुनर्वास केंद्र) में भर्ती कराया जाए। यदि एनआरसी के बेड खाली मिले तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई तय है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सामूहिक प्रयास से ही कुपोषण की बीमारी को जड़ से समाप्त किया जा सकता है। इस दौरान बैठक में सीडीओ अजितेंद्र नारायण, सीएमओ डाक्टर आरके मिश्रा, डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय, डीपीओ नीलम मेहता, डीपीआरओ ब्रह्मचारी दुबे मौजूद थे।