धर्म की नगरी धमतरी जिले में रेत माफियाओं का राज

कुरुद/धमतरी:-कुछ दिनों पूर्व जिले के कलेक्टर जे,पी,मौर्य द्वारा यह बयान आया था कि जिले की किसी भी रेत खदान में अवैध उत्खनन नही होने देंगे,इधर हरदी और छोटी करेली रेत खदान में अवैध तरीके से रेत उत्खनन कर ठेकेदार द्वारा शासन की आंखों में धूल झोंककर शासन को लाखों का चूना लगा रहा है,वही कुछ दिनों पूर्व नारी के ग्रामीणों के जनआक्रोश के चलते नारी क्षेत्र में चार हाइवा और चेन माउंटेन जप्त किया गया था,रेत खदानों का निरीक्षण किया गया था,जिसमे यह बात सामने आई थी के रेत खदानों में पन्द्रह एकड़ से अधिक में अवैध रेत उत्खनन हुआ है,इसके विपरीत नारी के अंतर्गत हरदी और छोटी करेली रेत खदान में आज भी धडल्ले से चेन माउंटेन से दिन रात रेत उत्खनन जारी है,दिन रात रेत खदान से सैकड़ों हाइवा, ट्रैक्टर,रेत भरकर निकल रहे हैं,

हर दिन खुलेआम रेत का अवैध खनन होने के बावजूद जिम्मेदार कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. खनिज विभाग को दल, बल के साथ मौके पर जाकर अवैध रेत खनन पर कार्रवाई करना चाहिए, उधर खदानों से लगातार रेत से भरी ट्रेक्टर-ट्रॉलियां निकलती रहती हैं. अवैध रेत माफिया नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं. एनजीटी के आदेश है कि रेत खदानों में चेन माउंटेन का उपयोग नही होगा, रात में खनन नही करना है, इसके अलावा कई ऐसे नियम है जिनका उल्लंघन हो रहा है.

इस पर स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन की मिलीभगत से दिन-रात खनन हो रहा है.दिन रात रेत से भरी गाड़ियां रास्ते से गुजरती है,इसी बाबत खनिज अधिकारी सनत साहू से सम्पर्क किया गया उनसे हरदी रेत खदान में चेनमाउंटेंन से रात में रेत उत्खनन की बात की गई तो उन्होंने कहा कि जांच करवाता हूँ जिसे बीते चौबीस घंटे के बाद भी कोई जांच या कार्यवाही नही हुई है।