नए स्ट्रेन के बाद पहली बार ब्रिटेन से लौटे 4 पॉजिटिव, दुर्ग और बिलासपुर के निवासी

नए स्ट्रेन के बाद ब्रिटेन से दुर्ग लौटे 33 जिले वासियों में से 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बिलासपुर में बिल्हा स्टेशन रोड निवासी 31 वर्षीय युवक 14 दिसंबर को इंग्लैंड से अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंचा। बिलासपुर पहुंचने के 10 दिन बाद युवक की जांच की गई। वह पॉजीटिव आया।

अभी यह नहीं कहा जा सकता कि ये कोरोना वायरस नए स्ट्रेन का है या फिर पुराना। फिलहाल एंटीजन जांच हुई है, आरटी पीसीआर रिपोर्ट का इंतजार है। इसके बाद भी आगे इसके स्ट्रेन की जांच होगी। उनके सैंपल लेकर एम्स रायपुर के वायरोलॉजी लैब भेजा गया है। वायरस के स्ट्रेन को जानने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जानकारी मिली है कि इसके लिए स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से प्रदेश में मिलने वाले कुछ संक्रमितों के सैंपल पुणे के लैब भेजे जा रहे हैं। इधर केंद्र सरकार ने जिला प्रशासन को ब्रिटेन से लौटने वालों की जानकारी भेजी है। इसके बाद से हेल्थ विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। दावा है कि नए स्ट्रेन की संक्रामकता पहले से 70 गुना ज्यादा है। वहां से लौटने वाले हर शख्स की ट्रेसिंग कर आरटी पीसीआर रिपोर्ट आने तक होम आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी गई है। ब्रिटेन से लौटने वाले सभी जिले वासियों का डाटा देर से मिलने के कारण उनकी जांच करने में देरी हुई है।

सबको होम आइसोलेशन में भेजा गया

"ब्रिटेन से लौटने वाले सभी जिलेवासियों को हमने ट्रेस कर लिए हैं। तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसे में उनके संपर्क में आने वाले 5 अन्य सहित कुल 8 लोगों की हम आरटी पीसीआर जांच करा रहे हैं। सबको होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है।"

-डॉ. गंभीर सिंह, सीएमएचओ, दुर्ग