अमेठी विधायिका के प्रतिनिधि अनन्त विक्रम की मध्यस्थता से मृत जवान के परिजन अंतिम संस्कार को रजी हुए

खबर यूपी के अमेठी से है जहां 4 दिन पहले सिक्किम से आए जवान की सांस फूलने से मौत हो गई। सूचना पुलिस को दी गई तो पुलिस ने पंचनामा कर शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया। पोस्टमॉर्टम के बाद शव मृत जवान के घर के दरवाजे पर बीते 20 घंटे से रखा हुआ है।

आइए आपको बताते हैं पूरा मामला -

अमेठी के भेटूवा ब्लॉक के लौकापुर निवासी सुरेन्द्र पांडेय पुत्र राजेंद्र पांडेय भारतीय सेना में मैंक इंफेंट्री रेजिमेंट में हवलदार पद पर सिक्किम में तैनात थे। 19 जुलाई को सुरेन्द्र पांडेय अपने घर लौकापुर पहुंचे उस समय उनको बुखार था। 22 तारीख को उनकी सांस जादा फूलने लगी और और घर में ही गिर पड़े। परिजन उन्हें नजदीकी अस्पताल संजय गांधी ले गए जहां डॉक्टरों ने दूर से देखकर सुलतानपुर ले जाने को कहा। परिजन सुरेन्द्र पांडेय को सुलतानपुर के रास्ते में ही थे कि उनकी मौत हो गई। परिजनों ने मौत की सूचना जिले के अधिकारियों को देते हुए जम्मू कश्मीर स्थित सेना के हेड क्वार्टर को भी फोन से दिया तो हेड क्वार्टर से जबाव मिला कि पोस्टमॉर्टम कराकर रिपोर्ट को मेल कर दो, इसकी बात की भनक जैसे ही क्षेत्र में फैली तो मामले ने यहीं से तूल पकड़ना शुरू कर दिया।

परिजनों व ग्रामीणों ने शव को दरवाजे पर ही रखकर जिले के प्रभारी मंत्री, डीएम व एसपी को बुलाने की मांग पर अड गए है। बिना इनके आए अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया।परिजनों ने जिलाधिकारी से मांग किया है कि मृतक सुरेन्द्र पांडेय को शहीद का दर्जा देते हुए उनकी अंत्येष्टि के हथकिला रोड पर जमीन दी जाए व भेटुवा में बने नवीन राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम शहीद सुरेन्द्र पांडेय के नाम करने की जिद पकड़े हुए हैं।

मौके पर अमेठी विधायिका गरिमा सिंह के पुत्र व उनके प्रतिनिधि अनन्त विक्रम सिंह पहुंचे जहां अपनी मध्यस्थता से प्रशासन से बात कर बताया कि मृतक सुरेन्द्र पांडेय के घर तक जाने वाली सड़क पर उनके नाम से गेट बनवाया जाएगा व गांव में एक खेल मैदान भी उनके नाम से किया जाएगा जिससे वहां के बच्चे खेलकूद सकें और उन्हें याद कर सकें, यही हम सब की तरफ से जवान के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

तो सीएमओ अमेठी डॉ राजेश मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि उक्त मृतक जवान कोविड से संक्रमित नहीं था।बातचीत के बाद मृतक जवान के परिजन शव का अंतिम संस्कार करने अयोध्या के लिए रवाना हो गए।

बाइट डॉ राजेश मोहन श्रीवास्तव, सीएमओ अमेठी

बाइट अनन्त विक्रम सिंह, विधायिका प्रतिनिधि

अमेठी से अशोक श्रीवास्तव की रिपोर्ट