कई बार शिकायत के बावजूद नही होती कोई कार्यवाही.. प्रशासन से उठा भरोसा.... क्या होगी अब कार्यवाही या यूं ही..... रोजगार सहायक की दबंगई..... मस्टररोल में चढ़ी फर्जी हाजरी.. सरपंच, सचिव बेखबर...

कई बार शिकायत के बावजूद नही होती कोई कार्यवाही.. प्रशासन से उठा भरोसा....
क्या होगी अब कार्यवाही या यूं ही.....
रोजगार सहायक की दबंगई.....
मस्टररोल में चढ़ी फर्जी हाजरी..
सरपंच, सचिव बेखबर...

छत्तीसगढ़/धमतरी - जिले के कुरूद विकास खण्ड में आने वाले ग्राम पंचायत सिर्वे के ग्रामीणों ने रोजगार सहायक के द्वारा फर्जी तरीके से हाजरी मस्टर रोल में भरने की शिकायत लेकर पहुंचे। सीईओ से मिलकर ग्रामीणों ने रोजगार सहायक के खिलाफ शिकायत की। सीईओ से शिकायत की सूचना मिलने पर बौखलाए रोजगार सहायक द्वारा दबंगई..कहा मेरा कोई कुछ नहीं कर सकता, तुम्हें जो करना है करो..।

जिसके बाद ग्रामीण ने मामले की शिकायत करते हुए रोजगार सहायक के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

बात दे की ग्राम पंचायत सिर्वे मे रोजगार सहायक हीरालाल सोनवानी विगत पंद्रह वर्षो से रोजगार गारंटी का काम सम्भाल रहा है। ग्रामीण ने रोजगार सहायक के ऊपर गांव के ही एक व्यक्ति का नाला बांधने और कुछ सीमेंट बोरी देने के एवज मे उनकी फर्जी हाजरी भरकर पैसो का हेराफेरी करने का गंभीर आरोप लगाया है। ग्रामीणो ने कहा कि रोजगार गारंटी योजना का काम चल रहा है जिसमें कार्य करने एक भी दिन नहीं गया है उनका लगभग 14 से 15 दिन का नाम फर्जी तरीके से मास्टर रोल में डाल कर भ्रष्टाचार करने का गंभीर आरोप लगाया है।
ग्रामीणों में भारी आक्रोश देखा गया इस फर्जी हाजरी की जानकारी सरपंच सचिव किसी को नहीं इस मामले में सरपंच सीमा यदु से जानकारी लेने पर जानकारी ग्रामीणों के द्वारा होने की बात कही है। वहीं सचिव से इस मामले की जानकारी लिया गया तो उन्होंने भी अपना पल्ला झाड़ लिया ।

आए दिन इस तरह रोजगार गारंटी के कामों में भ्रष्टाचार की शिकायत आ रही है पंच सरपंच सहित ग्रामीणो ने बड़े पैमाने पर फर्जी हाजरी भरे जाने की आशंका व्यक्त कर जनपद सीईओ को दस रुपय वाले नोटरी में लिखित जांच कर दोषी के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है।
ग्राम के शिव प्रसाद , पूरन, रूपचंद, चंद्र कुमार, दशरथ साहू, सरिता , उमेश्वरी पंच, चंद्र कुमार पंच, नीता पंच, इंदल राम, रुक्मणी साहू, हेमंत साहू, तारामती साहू, देवेश्वरी साहू, जितेशवरी, भारती ,मथुरा यदु ,परमेश्वरी, भारती यदु, लोकेश्वरी, पूर्णिमा ,लगनी, कंचन, हेमलता, भेनू, बलराम, बीसहत, महेंद्र, कुलेश्वरी, बिंदिया, लक्ष्मीनारायण , नारायण, गोपी पंच आदि ने नोटरी युक्त शिकायती पत्र में कार्यवाही की मांग की है।
इससे पहले भी ग्रामीण विभिन्न मामलों में सही दर्ज कराई है लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई, उन्होंने अन्देशा जताया कि अधिकारी भी सांठगांठ होकर मामला दबा देते हैं,जिससे ग्रामीणों का प्रशासन पर से भरोसा उठ सा गया है।

इस सम्बंध में जनपद पंचायत कुरूद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वर्मा ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जांच करा कार्यवाही का भरोसा दिलाया है।

ग्रामीणों ने यह अन्देशा जताया है कि यदि कोई कार्यवाही नही की जाती हैं तो कलेक्ट्रेट जनदर्शन, राज्यपाल, मुख्यमंत्री से भी शिकायत करने की रणनीति बना ली गई है।

अब देखना यह रह गया है कि सम्बन्धित अधिकारी के द्वारा कोई ठोस कदम उठाएंगे या नही कि यू ही भ्र्ष्टाचार अपने चरम सीमा पर पहुँचने की छूट देगी ???


चुनेश साहू 7049466638