क्वाराटाईन में जो लोग है, वो खुद सक्षम है खाने पीने में - अभिमन्यु यादव (ग्राम प्रधान घोठा रसूलपुर)

क्वाराटाईन में जो लोग है, वो खुद सक्षम है खाने पीने में - अभिमन्यु यादव (ग्राम प्रधान घोठा रसूलपुर)

देवरिया जिला के जिलाधिकारी अमित किशोर ने एक बैठक में सभी गांवो में निगरानी समिति को और सक्रिय व प्रभावी बनाए जाने का निर्देश दिया, लेकिन उनके आदेशों का खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। उन्होंने हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग व आवश्यकता अनुसार सैंपुलिंग कराया जाने का भी आदेश दिया था।
परंतु देवरिया जिला में एक गांव ऐसा भी है जहां के प्रधान कहते हैं हमने तुम्हारा ठेका लिया है क्या? यह मामला देवरिया जिले के देसाई ब्लॉक के ग्राम घोठा रसूलपुर का है जहां गुजरात से आए लोगों को किसी तरह की कोई व्यवस्था प्रशासन के तरफ से नहीं किया गया है। क्वारा टाई न में रह रहे निर्जेस चौहान ने बताया कि हम लोग सूरत से आए हुए हैं, हम लोगो को गांव के विद्यालय में क्वाराटाई न के रखा गया है लेकिन ग्राम प्रधान मन्नू यादव ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि आप सभी लोग अपने घर से खाने और सोने की व्यवस्था कीजिए ये ज़िम्मेदारी हमारी नहीं है, वहीं विद्यालय में साफ सफाई भी नहीं हो रही है विद्यालय का शौचालय भी बहुत ही ज्यादा गंदा पड़ा है, हमारे ग्राम विकास अधिकारी शफीक सिद्दीकी ने हम लोगों से कहा की आप सभी लोग सरकारी हैंड पंप का पानी मत पीजिए अपने घर से पानी मंगा कर पीजिए, उन्होंने यह भी कहा कि
यह जिम्मेदारी हमारी नहीं है जिलाधिकारी की है आप लोग उनसे उनसे कहिए।
वहीं गुजरात से आए विपुल पाठक का कहना है कि हम लोग चार दिन से आए हैं लेकिन यहां कोई व्यवस्था प्रशासन स्तर नहीं हुई है गांव के प्रधान का कहना है कि आप लोग खाओ या मत खाओ उसकी जिम्मेदारी मेरी नहीं है आप लोग अपने घर से मंगा कर खाइए आप खुद सक्षम है अपने घर से वही ग्राम विकास अधिकारी का कहना है कि आप लोग सरकारी नल से पानी ना पिए क्योंकि इस नल से हमारे जो कर्मचारी काम कर रहे हैं उनको इंफेक्शन हो जाएगा। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि अबतक कोई सरकारी कर्मचारी या डॉक्टर भी नहीं आया है।
जब सरकारी तंत्र ही ऐसा बोल रहा है तो आम लोग की क्या बात की जा सकती है आम लोग भी बाहर से आए व्यक्तियों से कट कर ही रहेंगे।
क्या यही है देवरिया प्रशासन की ओर से क्वारतैन कर रहे लोगों की सुरक्षा व्यवस्था।
आखिर कब सुधरेंगे सरकार के ये नुमाइंदे? अगर मान लीजिए कि उस गांव में कोई मरीज मिल गया तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा, जहां के ग्राम प्रधान, सिग्रेटरी, बोल रहा हो की आप लोग खुद सक्षम हो अपनी व्यवस्था करने के लिए हमारे तरफ से आप लोगो के लिए कोई व्यवस्था नहीं है, क्या इसकी जिम्मेदारी देवरिया जिले के जिलाधिकारी लेंगे।

अवनीश शंकर राय की रिपोर्ट