विदाई समारोह हवन में हाथ जला बैठे 10 माह 25 दिन कार्यकाल के एसओ

सोशल मीडिया पर चन्द रोज पूर्व हिस्ट्री शीटर के परिजनों द्वारा पुलिस कर्मियों के साथ हाथापाई के वीडियो वायरल से खफा एसपी ने चाँदा थाने के एसओ प्रवीण कुमार यादव को लाइन हाजिर कर दिया।सूचना पर उमड़े कस्बे के लोगों ने उनके विदाई में सोशल डिस्टेंस के नियम को तोड़ दिया। सोशल मीडिया पर फूल माला और सेल्फी लेते युवाओं की वीडियो से एक बार फिर एसपी असहज हो गए। एसपी ने दोबारा कार्रवाई करते हुए लाइन हाजिर हुए निरीक्षक को निलंबित कर दिया। फिलहाल उनके करीब दस माह के कार्यकाल को जनता भुला नहीं पा रही है। मालूम हो कि प्रतापगढ़ की सीमा से सटे होने के कारण एक समय यहां गैर जनपद के बदमाशों के कारण कई आपराधिक घटनाएं आए दिन घट रही थी। लेकिन बेहतर पुलिसिंग के चलते एसओ प्रवीण कुमार यादव छेत्र में कानून का राजा हो गया। फिलहाल वक्त निलंबन का दंड झेलना पड़ा है । 12 घंटे के अंदर दोहरे दंड का शिकार हुए प्रवीण कुमार यादव रिकॉर्ड बना गए। बताते चलें कि जिले के चांदा थाने के एसओ रहे प्रवीण यादव की दो वायरल वीडियो गले की फांस बन गया। कुछ दिन पूर्व वर्दीधारियों के साथ थाने का एक हिस्ट्रीशीटर का परिवार गस्त के दौरान पुलिस से बदसुलूकी के एक वीडियो के प्रकरण में बुधवार की सुबह उन्हें कप्तान ने लाइन हाजिर किया। दोपहर में उनके कुछ चाहने वाले उनकी विदाई करने के दौरान सोशल डिस टेस्टिंग के नियम को तोड़ दिया। कुछ नासमझ युवाओं ने सेल्फी लेना शुरू कर दिया। जो दंड का कारण बन गया। हालांकि इस वीडियो में स्वागत कर रहे युवाओं को ऐसो प्रवीण यादव बार बार समझाते हुए लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कह रहे थे। लेकिन किसी ने यह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। बस फिर क्या था 12 घंटे के भीतर लाइन हाजिर हुए निरीक्षक को निलंबन का दंड मिल गया।
मालूम हो कि कुछ दिनों पहले चांदा थाने के एक पुलिस कर्मियों की लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले हिस्ट्रीशीटर के परिवारीजनों ने ही छीना झपटी की थी। इसका वीडियो वायरल हुआ था। पूरे प्रकरण को हल्का के सिपाही और दरोगा ने तत्कालीन एसओ प्रवीन यादव को प्रकरण से अवगत नही कराए। हफ्ते भर के भीतर किसी ने पुलिस का इकबाल गिराने की नीयत से यह वीडियो वायरल कर दिया।यह बात विभाग के आला अफसरों को पसंद नहीं आई।
बताया जाता है कि इसी मामले को लेकर कोतवाल प्रवीण कुमार यादव को पुलिस अधीक्षक ने बुधवार को लाइन हाजिर कर दिया। दोपहर में चांदा की जनता ने विदाई समारोह आयोजित कर शोशल डिस्टेंसिंग भूल गए। चांदा चौराहे पर लोगों ने कोरोना वायरस में भी यादव पर फूलों की वर्षा की। इसका सोशल मीडिया में वीडियो भी वायरल हुआ। जिसमें लॉकडाउन की धज्जियां उड़ी। विदाई समारोह के वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक ने इंस्पेक्टर को निलम्बित कर दिया। चांदा की जनता को एस ओ प्रवीण कुमार से इतना लगाव था कि जनता उन्हें अपने परिवार का सदस्य मानते थे। इसी का कारण यह रहा कि अपने एस ओ के लाइन हाजिर होने पर विदाई में चांदा की जनता रोड पर आ गई। 10 माह 25 दिन के अपने कार्यकाल में क्षेत्र की जनता के द्वारा सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने की सजा चांदा थाना क्षेत्र के एस ओ प्रवीण कुमार यादव को झेलनी पड़ी। सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो का संज्ञान लेते हुये श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद-सुलतानपुर द्वारा निरीक्षक प्रवीण कुमार यादव को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा ने एसपी ऑफिस में वाचक रहे चंद्रभान यादव को चांदा थाने का प्रभार दिया है । वहीं पुलिस लाइन में अपराध शाखा /यू आर टी रहे बेनी माधव त्रिपाठी को एसपी ऑफिस का वाचक बनाया है। पहले पुलिस लाइन भेजे गए प्रभारी निरीक्षक चांदा प्रवीण कुमार यादव को अब निलंबित किया गया है।