चकिया-नौगढ़ बांध से छोड़ा गया 500 क्यूसेक पानी,लतीफशाह डैम के ओवरफ्लो होने की पूरी आशंका, सिंचाई विभाग ने किया यह अपील तो एसडीएम दिव्या ओझा ने अपनी टीमों को कर दिया सक्रिय

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया-सोमवार को समय 5 नौगढ़ बांध पूर्ण क्षमता तक भर गया है। अतः नौगढ़ बाँध से बाढ़ का पानी 500 क्यूसेक शायं 5 बजे से खोला गया है। मूसाखांड बाँध 3 फीट (0.91 मीटर) भरने में शेष है। नौगढ़ बाँध के बाढ़ का पानी मूसाखांड बाँध में आ रहा है,वर्तमान में मूसाखखंड बाँध का जलस्तर अपने पूर्ण निर्धारित जलस्तर से मात्र 3 फीट कम है।

*लतीफशाह में किया गया हाई एलर्ट,ओवरफ्लो होने की संभावना*
इस संबंध में जानकारी देते हुए सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सर्वेश चंद्र सिन्हा ने बताया कि किसी भी समय मूसाखांड बाँध का जलस्तर 357.00 फीट (108.81 मीटर) हो जाने पर बाँध से पानी खोला जा सकता है।मूसाखांड बाँध से खोला गया पानी लतीफशाह वीयर के माध्यम से कर्मनाशा नदी में जाएगा।और कहा कि कर्मनाशा नदी के तटवर्ती गावों को सूचित कराते हुए आवश्यक कार्यवाही करने की कृपा करें, ताकि कोई भी अप्रिय स्थिती न उत्पन्न होने पावे। यह अपील की गई है कि किसी भी प्रकार की असावधानी न बरती जाय।

वही इस संबंध में एसडीएम चकिया दिव्या ओझा ने कहा कि नौगढ़ बांध से पानी छोड़े जाने के बाद मूसाखाड़ बांध से पानी पहुंचकर कभी भी तेज रफ्तार से लतीफशाह डैम से ओवरफ्लो हो सकता है। इसको लेकर तहसील प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है बंद और नदी के तटवर्तीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सूचित कर दिया गया है क्षेत्रीय लेखपालों को मौके पर भेज कर स्थितियों का जायजा लेने के साथी ग्राम प्रधानों से लोगों को जागरूक करने और व्यवस्थाओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे लोगों को अचानक पानी आने के बाद किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़ सके। पानी की गति तेज होने और बाढ़ आने की स्थिति में तहसील प्रशासन पूरी तरह निपटने को तैयार है।