बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए किया जागरूक।

उदयपुर। मानव सेवा एवं विकास संस्थान एवं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय हवाला कलां के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरूवार को हवाला कलां आंगनवाड़ी पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे स्कूल एवं आंगनवाड़ी के बच्चों की मौजूदगी में महिलाओं एवं बच्चों को स्वास्थ्य, शिक्षा एवं व्यक्तिगत स्वच्छता से सम्बंधित जानकारी देकर जागरूक किया गया।
संस्थान सचिव ईश्वरसिंह चौहान ने बताया की बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और इनका सम्पूर्ण विकास तभी संभव हैं जब इनका शारीरिक, मानसिक एवं शैक्षणिक विकास पूर्ण रूप से हो एवं इसकी शुरुआत आंगनवाड़ी एवं प्रारंभिक पाठशाला से होती हैं। जहाँ इनकी नींव का कार्य होता हैं, और इनकी नींव यही से मजबूत होगी तो आगे जाकर इनका सम्पूर्ण विकास संभव होगा।
कार्यक्रम के दौरान संस्थान कोषाध्यक्ष आशा चौहान ने बताया की बच्चों का 90 प्रतिशत मानसिक विकास जन्म से 6 वर्ष की आयु में हो जाता हैं, जिसके तहत उसके सम्पूर्ण विकास में आंगनवाड़ी एवं प्रारम्भिक विद्यालय की भूमिका महत्वपूर्ण हैं। इसी अवस्था में उसका पालन-पोषण, स्वास्थ्य एवं शिक्षा में सुधार करके बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाया जा सकता हैं। उन्होंने सत्य की राह पर चलकर जीवन के संघर्षों से लड़ने के लिए कविता के माध्यम से बच्चों का मनोबल बढ़ाया।
इस अवसर पर शिक्षक संघ (राधाकृष्णन) उदयपुर द्वारा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय हवाला कला में शिक्षक सम्मान समारोह मनाया गया, जिसमे राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय हवाला कला की प्रधानाध्यापिका विनीता झरेड़ा, प्रदेश महामंत्री सपना देवड़ा, रेखा सिंह, जयश्री सेट, विनीता झरेड़ा, उदयपुर जिला अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी, जिला उपाध्यक्ष प्रेम शर्मा आदि ने शिक्षक दिवस पर अपने विचार व्यक्त किये।
इस दौरान बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए आँगनवाड़ी कार्यकर्ता सुन्दर देवी के कार्यों की सभी ने सराहना की। कार्यक्रम का संचालन हीना औदीच्य ने किया तथा हेमलता शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।