राज्यपाल ने बीएसएफ चेक पोस्ट का अवलोकन कर हिंदुमलकोट ग्राम पंचायत भवन में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद

तीरंदाज खिलाड़ियों से मुलाकात कर राजकीय विद्यालय का किया अवलोकन, पीएम आवास योजना और मनरेगा लाभार्थियों से भी मिले

गंगानगर शुगर मिल का अवलोकन कर गन्ना उत्पादक किसानों से की चर्चा

श्रीगंगानगर, 30 अगस्त। राज्यपाल श्री हरिभाऊ बागडे ने शुक्रवार को सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ की चेक पोस्ट का अवलोकन किया। इसके बाद हिंदुमलकोट ग्राम पंचायत भवन में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात की। लाभार्थियों से संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि गरीबी को रोकने और समाप्त करने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके पश्चात श्री बागडे ने राजकीय विद्यालय का निरीक्षण कर तीरंदाज खिलाड़ियों से भी मुलाकात की। दोपहर बाद उन्होंने करणपुर क्षेत्र के कमीनपुरा में स्थित शुगर मिल का अवलोकन कर गन्ना उत्पादक किसानों से चर्चा की।

सीमा क्षेत्र में बीएसएफ चेक पोस्ट का अवलोकन करने के पश्चात राज्यपाल द्वारा अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। भारत विभाजन से पूर्व के रेलवे स्टेशन का अवलोकन करने के बाद श्री बागडे ने हिंदुमलकोट ग्राम पंचायत भवन में आयोजित लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में कहा कि गरीबी को रोकने और समाप्त करने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए सीमा क्षेत्र के गांवों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आनंदपूर्ण माहौल बनाया जाए तथा संकुल शिक्षा की व्यवस्था की जाए। शिक्षा के साथ-साथ खेल मैदान और अन्य सुविधाएं भी होनी चाहिएं। तभी बच्चे पढ़ने का आनंद ले पाएंगे।

अपने बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर और गंगानगर प्रवास के दौरान सीमावर्ती क्षेत्र के अवलोकन का उल्लेख करते हुए श्री बागडे ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों में मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिएं ताकि ग्रामीणों को परेशानी ना आए।

संवाद के दौरान श्री बागड़े द्वारा लाभार्थियों से पीएम आवास योजना, पेंशन, जल संरक्षण पर आधारित ड्रिप सिस्टम, जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल की उपलब्धता की जानकारी ली गई। उन्होंने कहा कि अधिकारी केंद्र और राज्य सरकार की समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीमावर्ती क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में आवश्यक रूप से पहुंचाएं।

?तीरन्दाज खिलाड़ियों से की मुलाकात?

इसके पश्चात राज्यपाल श्री बागडे द्वारा हिन्दुमलकोट राजकीय विद्यालय का अवलोकन किया गया। इस दौरान उन्होंने महाभारत में अर्जुन द्वारा मछली की आंख को निशाना बनाने की कहानी का उल्लेख करते हुए कहा कि जिस तरह अर्जुन ने एकाग्रचित्त होकर अपने लक्ष्य को भेदा, उसी तरह खिलाड़ी भी अपने लक्ष्य को केंद्रित कर सफलता अर्जित करें। विद्यार्थियों से भी उपलब्ध करवाई जा रही शिक्षा की जानकारी लेते हुए उन्होंने मिड -डे- मिल रसोई का अवलोकन किया। इसके पश्चात उन्होंने पीएम आवास योजना और मनरेगा लाभार्थियों से बातचीत कर योजना के तहत बनाए गए आवास का अवलोकन किया। इस अवसर पर सादुलशहर विधायक श्री गुरवीर सिंह बराड़, जिला प्रमुख श्रीमती कविता रेगर, जिला कलक्टर श्री लोकबंधु, एसपी श्री गौरव यादव सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

?शुगर मिल का अवलोकन, किसानों से चर्चा?

श्री बागडे द्वारा श्रीकरणपुर क्षेत्र में कमीनपुरा स्थित गंगानगर शुगर मिल लिमिटेड का भी अवलोकन किया गया। यहां रेस्ट हाउस में गन्ना उत्पादक किसानों से चर्चा करते हुए उन्होंने खेती के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी लेकर कहा कि किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचना चाहिए।

इस अवसर पर पूर्व राज्यमंत्री श्री सुरेंद्रपाल सिंह टीटी, जिला प्रमुख श्रीमती कविता रेगर, जिला कलक्टर श्री लोकबंधु, एसपी श्री गौरव यादव, पूर्व सांसद श्री शंकर पन्नू, श्री शरणपाल सिंह, पूर्व विधायक श्री अशोक नागपाल, नगर परिषद के पूर्व सभापति श्री श्याम धारीवाल सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। (फ़ोटो सहित)
-----------