केंद्रीय सूचना आयोग पहुंची आरटीआई कार्यकर्ताओं की न्याय यात्रा

दिल्ली। झारखंड से चली आरटीआई कार्यकर्ताओं की न्याय यात्रा तीन राज्यों में ज्ञापन देने के उपरांत गुरुवार को देश की राजधानी पहुंची। जहां केंद्रीय सूचना आयोग के मुख्य आयुक्त की अनुपस्थिति में उप सचिव को हरियाणा से आये आरटीआई कार्यकर्ता मनोज करवासरा के नेतृत्व में आरटीआई कार्यकर्ताओं ने एक ज्ञापन सौंपा।

दिनाँक 25 जुलाई 2024 को देश की राजधानी दिल्ली में आरटीआई कार्यकर्ताओं की न्याय यात्रा पहुंची। 22 जुलाई को झारखंड से आरंभ हुई न्याय यात्रा 3 राज्यों के सूचना आयुक्तों को ज्ञापन देने के बाद देश की राजधानी दिल्ली में भी केंद्रीय सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त की अनुपस्थिति में उप सचिव को आरटीआई कार्यकर्ताओं ने एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में आरटीआई कानून के प्रावधानों को शत प्रतिशत लागू करने आम जन मानस को समय पर सूचना उपलब्ध कराने एवं लापरवाह जन सूचना अधिकारियों पर कार्यवाही कराने की मांग की गई है। पश्चिम बंगाल से आये आरटीआई कार्यकर्ता रामदेव कुमार ने बताया कि इसी आज राष्ट्रपति और गृह मंत्रालय नई दिल्ली को भी ज्ञापन देना था जिसकी पूर्व सूचना ईमेल के माध्यम से दे दी गई थी परंतु इन दोनों ही जगह ज्ञापन लेने से इंकार कर दिया गया। उन्होंने केंद्रीय सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया पर लापरवाही और मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व सूचना के बाबजूद भी ज्ञापन लेने में टाल मटोल करना और ज्ञापन खुद न लेना घोर लापरवाही का प्रतीक है, मुख्य सूचना आयुक्त न तो जनसूचना अधिकारियों पर कार्यवाही करते हैं न ही ससमय सूचना उपलब्ध करवाते हैं, उन्होंने बताया कि आरटीआई कानून को मजबूती प्रदान करने और समय पर सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए ही अभिषेक कुमार के नेतृत्व में भारत के बिभिन्न राज्यों में न्याय यात्रा निकाल कर ज्ञापन दिए जा रहे हैं।

इस दौरान भारत के विभिन्न राज्यों से आए हुए आरटीआई कार्यकर्ताओं में पुरषोत्तम प्रसाद, नालंदा बिहार, विक्की कुमार, कोलकाता पश्चिम बंगाल, चंद्रप्रकाश कनौजिया, गोंडा उत्तर प्रदेश, बनी सिंह, बुलंदशहर उत्तर प्रदेश, राहुल कनौजिया, प्रयागराज उत्तर प्रदेश, लखन लाल कास्डेकर, मध्यप्रदेश, तेजेश्वर रात्रे, छत्तीसगढ़, ओमकार मल्होत्रा, छत्तीसगढ, संयुक्ता कुमारी, नालंदा बिहार, विनोद गोत्र उत्तर प्रदेश, मनोज करवासरा, मनदीप कुमार, धर्मेंद्र सिंह हरियाणा, विनोद कुमार, नाजिर हुसैन, दुर्गा सिंह, उत्तर प्रदेश, मो. अलीशेर, राम मिलन साह, देवेंद्र शुक्ला, अर्जुन सिंह दिल्ली, शिवनाथ प्रसाद, गोपाल कुमार दास झारखंड, सहित अन्य आरटीआई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।