लोकतांत्रिक भारत में जनता मालिक है और संविधान राजा है- रामदेव कुमार

लखनऊ। देश भर के आरटीआई कार्यकर्ताओं द्वारा न्याय यात्रा निकाल कर आरटीआई कानून का ठीक से पालन कराने के लिए विभिन्न राज्यों के मुख्य सूचना आयुक्त को ज्ञापन सौंपने की प्रक्रिया में 24 जुलाई 2024 को आरटीआई कार्यकर्ताओं द्वारा उत्तर प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त को लखनऊ में ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान न्याय यात्रा का नेतृत्व कर रहे पश्चिम बंगाल से आये रामदेव कुमार ने मुख्य सूचना आयुक्त पर मनमानी करने का आरोप भी लगाया।

दिनांक 22 जुलाई 2024 से झारखंड के रांची से शुरू हुई आरटीआई कार्यकर्ताओं न्याय यात्रा 23 जुलाई को बिहार के मुख्य सूचना आयुक्त को ज्ञापन देने के बाद 24 जुलाई 2024 को लखनऊ पहुंची। लखनऊ में उत्तर प्रदेश सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त द्वारा टाल मटोल करने पर सचिव को आरटीआई कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन सौंपा और आरटीआई कानून का ठीक से पालन कराने की मांग की। पश्चिम बंगाल से आये आरटीआई कार्यकर्ता रामदेव कुमार ने बताया कि इसी क्रम में आज राज्यपाल उत्तर प्रदेश और मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश को भी ज्ञापन देना था जिसकी पूर्व सूचना ईमेल के माध्यम से दे दी गई थी परंतु इन दोनों ही जगह ज्ञापन लेने से इंकार कर दिया गया। रामदेव कुमार ने बताया कि लोकतांत्रिक भारत मे जनता मालिक है और संविधान राजा है परंतु आज के भारत मे अफसर अपने आप को राजा समझते हैं और जनता को नौकर। उन्होंने राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त राजकुमार विश्वकर्मा पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि लोगों को न तो समय पर सूचनाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं और न ही जन सूचना अधिकारियों पर कोई कार्यवाही की जा रही है, मुख्य सूचना आयुक्त और अन्य सूचना आयुक्त तथा अधिकारी एवम लोक सूचना अधिकारी की मनमानी के बजह से न्याय मिलना तो दूर आम जन को सूचना तक नही मिल पा रही है, मिल रही है तो सिर्फ धमकियां। उन्होंने कहा कि इसी के चलते आम नागरिक के लिए संसद द्वारा पारित आरटीआई कानून में हो रही अनियमितता को लेकर देश के कोने-कोने से आईटीआई कार्यकर्ता 2 साल से लगातार अभिषेक कुमार के नेतृत्व में न्याय यात्रा कर कानून को सही तरीके से संचालित कराने का प्रयास कर रहे हैं।

इस दौरान भारत के विभिन्न राज्यों से आए हुए आरटीआई कार्यकर्ताओं में पुरषोत्तम प्रसाद, नालंदा बिहार, विक्की कुमार, कोलकाता पश्चिम बंगाल, चंद्रप्रकाश कनौजिया, गोंडा उत्तर प्रदेश, बनी सिंह, बुलंदशहर उत्तर प्रदेश, राहुल कनौजिया, प्रयागराज उत्तर प्रदेश, अकील नफीस, देवरिया उत्तर प्रदेश, लखन लाल कास्डेकर, मध्यप्रदेश, तेजेश्वर रात्रे, छत्तीसगढ़, ओमकार मल्होत्रा, छत्तीसगढ, संयुक्ता कुमारी, नालंदा बिहार, नसीरूदीन शाह बिहार, त्रिवेणी शंकर, सीतापुर उत्तर प्रदेश, शिव कुमार, चित्रकूट उत्तर प्रदेश, दुर्गा सिंह कानपुर, उत्तर प्रदेश, राजेश अग्निहोत्री, महोबा, उत्तर प्रदेश, अजय कुमार सिंह बबलू, सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश सहित अन्य आरटीआई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।