कानपुर-गंगा चेतावनी बिंदु से 10 सेमी. दूर घाटों पर बढ़ाई गई सुरक्षा......

कानपुर-गंगा चेतावनी बिंदु से 10 सेमी. दूर घाटों पर बढ़ाई गई सुरक्षा......

:-गंगा का जलस्तर बढ़ने के साथ अटल घाट की सीढ़ियां तक डूब गई हैं।
:-गंगा का जलस्तर बढ़ने के साथ अटल घाट की सीढ़ियां तक डूब गई हैं।
आसपास के जिलों में बारिश होने और नरौरा व हरिद्वार से पानी छोड़े जाने से बैराज पर गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। यह चेतावनी बिंदु के करीब 113.390 मीटर तक पहुंच गई हैं।
अब गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 1 मीटर ही नीचे है। इस वजह से शनिवार सुबह बैराज के सभी 30 गेट की ओपनिंग को भी बढ़ा दिया गया। वहीं अटल घाट की सीढ़ियां तक डूब गई हैं।
लगातार बढ़ रहा है जलस्तर
सिंचाई विभाग का कहना है कि अभी ज्यादा तेजी से जलस्तर नहीं बढ़ रहा है। फिर भी सतर्कता बरती जा रही है। पिछले 24 घंटे में गंगा का जलस्तर करीब 28 सेमी बढ़ा है। शुक्रवार को दिन में बैराज के अपस्ट्रीम पर गंगा का जलस्तर समुद्र तल से 113.380 मीटर पर था। जबकि शाम 6 बजे तक ये 10 सेमी. और बढ़ गया था।
नरौरा बैराज से 35,320 और हरिद्वार से 42,739 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसके अलावा आसपास के इलाकों में हो रही बारिश और रामगंगा, काली नदियों जैसी कई अन्य नदियों से पानी आने के कारण बैराज में जलस्तर बढ़ गया। जलस्तर को देखते हुए गंगा किनारे के घाटों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
बैराज पर बोटिंग कराई गई बंद
सिंचाई विभाग और प्रशासन के अफसर लगातार नजर रखे हुए हैं। गंगा के घाटों पर बसे लोगों से लगातार संपर्क रहने के लिए कहा जा रहा है। बाढ़ चौकियों पर तैनात गोताखोर व सुरक्षाकर्मी लोगों को गंगा की तरफ जाने से रोक रहे हैं। बैराज पर बोटिंग पहले ही बंद करा दी गई थी।
गंगा बैराज के सभी 30 गेट खोलने के साथ ही उनकी ओपनिंग भी बढ़ा दी गई है।
गंगा बैराज के सभी 30 गेट खोलने के साथ ही उनकी ओपनिंग भी बढ़ा दी गई है।
सीजन का सबसे ज्यादा डिस्चार्ज
सिंचाई विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कानपुर बैराज से इस सीजन का सबसे अधिक डिस्चार्ज छोड़ा जा रहा है। कानपुर से 1,83,655 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। सभी 30 गेट की ओपनिंग भी बढ़ा दी गई है, ताकि पानी को नियंत्रित किया जा सके।
इस प्रकार है गंगा का जलस्तर
अपस्ट्रीम- 113.390 मीटर
डाउनस्ट्रीम- 112.910 मीटर
कानपुर से डिस्चार्ज- 1,83,655 क्यूसेक
नरौरा से पानी आ रहा- 35,320 क्यूसेक
हरिद्वार से पानी आ रहा- 42,739 क्यूसेक
शुक्लागंज में जलस्तर- 111.530 मीटर