ट्रांसफॉर्मर को फुंकने से बचाने के लिए बिजली विभाग की नई पहल

​​​​​शुक्लागंज। उत्तर भारत में लगातार पड रही भीषण गर्मी से एक तरफ जहा जनता बेहाल है तो वही दूसरी तरफ़ लगातार बढ़ती बिजली मांग को देखते हुए बिजली विभाग जनता को राहत पहुंचाने के लिए बिजली की आपूर्ति को पूरी करने में जुटा हुआ है। इस चिलचिलाती गर्मी में ट्रांसफार्मर ओवरलोड होने की वजह से उनमें आग लग रही है। यूपी के उन्नाव मे भी बिजली फॉल्ट की समस्याएं बढ़ गई हैं। गर्मी की वजह से ट्रांसफॉर्मर को फुंकने से बचाने के लिए बिजली विभाग ने नई पहल की है। ट्रांसफार्मर गर्म होकर जल ना जाएं इसके लिए बिजली विभाग ने अनूठी पहल की है।

ट्रांसफार्मर कों कूलर के माध्यम से ठंडा किया जा रहा है। यहां मौजूद कर्मचारी शुभम ने बताया कि ट्रांसफार्मर की बाइंडिंग और तेल बहुत ज्यादा ना गर्म हो इसके लिए कूलर लगाए गए हैं। अगर यहां तेल और बाइंडिंग क्षमता से ज्यादा गर्म हो जाता है तो बिजली सप्लाई बाधित होगी और अगर और भी टेंपरेचर बढ़ता है तो ब्लास्ट भी हो सकता है। इसलिए एहतियात के तौर पर ट्रांसफार्मर में कूलर लगाए गए हैँ।

उन्नाव शहर स्थित शुक्लागज विधुत पावर हॉउस मे ट्रांसफॉर्मर के सामने कूलर लगाए गए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है कि ताकि बहुत अधिक गर्मी से ट्रांसफार्मर फुंक ना जाएं। तस्वीरें मे आप साफ देख पा रहे है की पानी से भरे कूलर ट्रांसफार्मर को ठंडा कर रहे हैँ।

उन्नाव में बुधवार को तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया हैं। जैसे-जैसे पारा बढ़ रहा है वैसे वैसे लोगों को बेहतर बिजली सप्लाई की उम्मीदें हैं। बिजली मिलती रहे, जिससे घरों में पंखा और कूलर के माध्यम से लोगों को राहत भी मिलती रहे लेकिन गर्मी बढ़ने से इंसान ही नहीं ट्रांसफार्मर भी हाफ रहे हैं। उन्नाव शहर स्थित शुक्लागंज पावर हाउस में लगे ट्रांसफार्मर कों कूलर के माध्यम से ठंडा किया जा रहा है। यहाँ 10-10 एमवीए के ट्रांसफार्मर लगे हैँ। इनके माध्यम से ही शहर में बिजली सप्लाई होती है।

ट्रांसफार्मर कों कूलर के माध्यम से ठंडा किया जा रहा है। यहां मौजूद कर्मचारी सुबोध टीजी टू ने बताया कि ट्रांसफार्मर की बाइंडिंग और तेल बहुत ज्यादा ना गर्म हो इसके लिए कूलर लगाए गए हैं। अगर यहां तेल और बाइंडिंग क्षमता से ज्यादा गर्म हो जाता है तो बिजली सप्लाई बाधित होगी और अगर और भी टेंपरेचर बढ़ता है तो ब्लास्ट भी हो सकता है। इसलिए एहतियात के तौर पर ट्रांसफार्मर में कूलर लगाए गए हैँ।