आईएएस स्वप्निल रविंद्र पाटिल ने दी बोर्ड परीक्षाओं में सफलता की टिप्स

गन्नौर। आईएएस अधिकारी एसडीएम स्वप्रिल रविंद्र पाटिल ने हरियाणा बोर्ड के अंतर्गत प्रारंभ होने जा रही बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं में सफलता के लिए विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण टिप्स दी हैं। उनका कहना है कि सफलता के लिए पूर्व बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्रपत्रों को अवश्य हल करना चाहिए। साथ ही नियमित रूप से अध्ययन जरूरी है।

हरियाणा विद्यालय स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी के अंतर्गत 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च माह से शुरु हो रही हैं। दसवीं की वार्षिक परीक्षाएं 4 मार्च से तथा 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 3 मार्च से प्रारंभ हो रही हैंं। ऐसे में विद्यार्थियों पर बोर्ड कक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन का दबाव व आशाएं रहती हैं। ऐसी स्थिति में परीक्षार्थियों में तनाव की स्थिति बढ़ जाती है। विद्यार्थियों को हर प्रकार के तनाव को दूर करने तथा परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए गन्नौर के एसडीएम पाटिल ने सफलता का मंत्र दिया है।

एसडीएम पाटिल कहते हैं कि किसी भी प्रकार की परीक्षाओं में सफलता के लिए शॉर्टकट का सहारा नहीं लेना चाहिए। परीक्षार्थियों को अपनी मेहनत व योग्यता पर भरोसा रखना चाहिए। भले ही कोई विद्यार्थी पूरा वर्ष नियमित रूप से पढ़ाई न कर सका हो और प्री बोर्ड एग्जाम में प्रदर्शन अच्छा न रहा है, इसके बावजूद वार्षिक परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया जा सकता है। इसके लिए परिश्रम करना जरूरी है।

एसडीएम रविंद्र पाटिल के अनुसार छात्र-छात्राओं को रिविजन जरूर करना चाहिए। साथ ही लेखन अभ्यास भी आवश्यक है। पेपर देेने के दौरान पहले सभी प्रश्रों को अच्छे से पढऩा चाहिए। फिर जो प्रश्र सही से आता हो पहले उसे हल करना चाहिए। बीच-बीच में पानी पीते रहना चाहिए ताकि दिमाग में रक्तसंचार सुचारू गति से चलता रहे और बोझ हावी न हो सके। अभी परीक्षाओं में करीब दो सप्ताह का समय शेष है, जिसमें की गई योजनाबद्ध तैयारी सफलता के रंग ला सकती है। सभी विषयों को समय देना चाहिए। इसमें उस विषय को अधिक समय देना चाहिए जिसमें परीक्षार्थी खुद को कमजोर समझता हो।