धमतरी से 3 स्काउटर गाइडर राज्य स्तरीय हाईक में रहे शामिल

धमतरी:-भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ भारत स्काउट गाइड राज्य सचिव कैलाश सोनी के नेतृत्व, ब्रजेश बाजपेई जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी के आदेशानुसार व धमतरी भारत स्काउट गाइड जिलाध्यक्ष विनोद पाण्डेय, स्थानीय संघ अध्यक्ष नेतू राम यादव, डीओसी स्काउट नेमलाल गंगेले, जिला सचिव धर्मेंद्र साहू के मार्गदर्शन में राज्य मुख्यालय द्वारा 8 दिवसीय हाईक कार्यक्रम पंजाब मनाली में आयोजित किया गया था। जहां राज्य कोटानुसार धमतरी जिले के 3 हाइकर्स श्वेता गजेंद्र, डोलेश्वरी साहू व दुर्गेश द्विवेदी को शामिल किया गया। जिन्होंने हाईक में मनाली क्षेत्र के अनेक शैक्षिक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करते हुए विस्तृत जानकारी से समृद्ध होकर वापस लौटे।

बता दें कि धमतरी जिले में स्काउटिंग गतिविधियों में बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से इस हाईक कार्यक्रम में शामिल होकर अनेक शैक्षिक एवं ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी लेकर लौटे हैं उसके बाद वे जिले के स्काउट गाइड को इस जानकारी से रूबरू कराकर उनके अंदर शैक्षिक ज्ञान विकसति करेंगे। हाईक में छत्तीसगढ़ के हाइकर्स ने पंजाब और हिमाचल राज्य के अनेक क्षेत्रों के शैक्षिक गतिविधियों का भ्रमण कर जानकारी लिए। वहां उन्होंने रहन सहन, व्यापार, संस्कृति, रीतिरिवाज की जानकारी को अपने स्मृति पटल पर अंकित किये हैं।

हाईक में शामिल धमतरी के हाइकर्स श्वेता गजेंद्र ने बताया कि मनाली में हिडिम्बा देवी मंदिर जो उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है यह एक प्राचीन गुफा मंदिर है, जो भारतीय महाकाव्य महाभारत के भीम की पत्नी हिडिम्बी देवी को समर्पित है। यह मंदिर एक चार मंजिला संरचना है। हिल स्टेशन में स्थित होने के कारण इस मंदिर को देखने के लिए सैलानी यहां जुटते हैं। यहाँ हमें यह जानकर हैरानी हुई कि इस मंदिर में देवी की कोई मूर्ति स्थापित नहीं होती है बल्कि हिडिम्बा देवी मंदिर में हिडिम्बा देवी के पद चिह्नों की पूजा की जाती है। जिसकी महत्वता को हमने समझा।

तत्पश्चात मनाली में चिनाब नदी और ब्यास नदी के जल घाटियों के बीच के जलक्षेत्र पर अटल सुरंग विश्व की सबसे बड़ी सुरंग है। जो मनाली लेह राजमार्ग पर रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई गई है, जो लेह को मनाली से जोड़ती है, यह सुरंग घोड़े के नाल के आकार की है। 9.02 किमी की लंबाई में, यह दुनिया में 10,000 फीट (3,048 मीटर) से ऊपर की सबसे लंबी राजमार्ग एकल-ट्यूब सुरंग है। जिसको देखकर हमारी धमतरी टीम प्रभावित हुई।
रोहतांग पास में हमारे द्वारा अनेक गतिविधियों में स्लेस, स्केटिंग, स्किंग, बॉल राइड, ट्यूब राइड, याक की सवारी, रेनडियर, डॉग स्लेस, स्नो स्कूटर राइडिंग की सवारी का करके अनुभव किया और वहां के सैलानियों के आने की उत्सुकता के बारे में धमतरी की टीम ने समझ बनाई व नेशनल एडवेंचर केम्प के लिये मनाली अपने जिले के स्काउट गाइड को शामिल करने तय किया। इस हाईक कार्यक्रम में जिले से 3 स्काउटर गाइडर शामिल होने पर जिले के स्काउटर गाइडर में ख़ुशी व हर्ष है।