इटियाथोक: विशुही नदी पर बनेगा 07 करोड़ की लागत से पुल

इटियाथोक,गोंडा। कस्बे में अब लोगों को जाम में जूझना नहीं पड़ेगा।गोंडा-बलरामपुर हाईवे पर स्थित विसुही नदी पर जल्द ही नए पुल का निर्माण कराया जाएगा।इसके लिए क्षेत्रीय विधायक विनय कुमार द्विवेदी की पहल पर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इसे जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है।विधायक श्री द्विवेदी ने बताया,कि मामले को गंभीरता से लेते हुए विसुही पर नए पुल का निर्माण जल्द शुरू होगा।इस पर करीब 7.10 करोड़ों रुपए की लागत आएगी।

इटियाथोक कस्बे में विसुही नदी के पुल पर जाम की समस्या को देखते हुए नए पुल की वर्षों से मांग की जा रही थी।मेहनौन से भाजपा विधायक विनय कुमार द्विवेदी भी इस पुल के निर्माण कराए जाने को लेकर प्रयासरत थे। इसके लिए लोक निर्माण विभाग के सेतु विंग की ओर से पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव को प्रस्ताव भेजा गया था। इस पर तत्काल अमल करने के लिए उन्होंने अफसरों से बात भी की थी।विधायक श्री द्विवेदी के ओर से भेजे गए प्रस्ताव में यह कहा गया है, कि विसुही पुल काफी पुराना हो चुका है। संकरा और जर्जर होने के कारण अक्सर पुल पर जाम लगता है। स्थानीय लोगों को ब्लॉक मुख्यालय, तहसील, जिला मुख्यालय, गोंडा से बलरामपुर, देवीपाटन मंदिर, श्रावस्ती और पड़ोसी देश नेपाल जाने में अत्यधिक कठिनाई का सामना करना पड़ता था।

पुराने पुल के बगल बनेगा नया सेतु

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव को भेजे गए प्रस्ताव में नए पुल की चौड़ाई साढ़े सात मीटर और लंबाई करीब 43 मीटर करने का खाका खींचा गया है। पुल के दोनों तरफ पहुंच मार्ग की लंबाई करीब 150 मीटर है। पुल के निर्माण में करीब 0.03 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।इसके लिए सर्किल रेट पर मुआवजा दिया जाएगा। कार्यदाई संस्था पूर्व निर्मित संकरे सेतु के बगल नए पुल का निर्माण करेगी। कार्यदाई संस्था जल्द ही नाप जोख कर निर्माण कार्य शुरू कर देगी।देवीपाटन जोन के चीफ इंजीनियर आर एस शर्मा ने बताया कि पुल निर्माण के लिए भी बजट जारी नहीं हुआ है।बजट जारी होते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।स्थानीय लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा,कि यह क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी सौगात है।पुल बन जाने से लोगों को जाम से निजात मिलेगा।जनपद में हो रही बहुआयामी विकास कार्यों में एक और कड़ी जुड़ गई है।