सांसद आदर्श ग्राम में मूलभूत सुविधाओं का अभाव

इटियाथोक,गोंडा। सांसद आर्दश गांव चयनित होने के बावजूद इटियाथोक ब्लॉक के लक्ष्मणपुर लाल नगर पंचायत के विकास की रफ्तार थमी हुई है।पीने के पानी,शिक्षा,सड़क,स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं के लिए लोग तरस गए हैं।सांसद द्वारा गोद लिए जाने के बाद ग्रामीणों को उम्मीद थी,कि गांव का कायाकल्प होगा। लेकिन आज भी लोग बुनियादी सुविधाओं से कोसों दूर हैं।आर्दश सांसद ग्राम चयनित होने के बाद यहां कई कार्य प्रस्तावित हुए लेकिन,अस्सी फीसद काम फाइलों से आगे नहीं बढ़ सके हैं।जिसके कारण ग्रामीणों के सामने रोजगार की समस्या मुंह बाए खड़ी है।लोगों को मजदूरी के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है।इस गांव को गोंडा सांसद ने गोद लिया था।जहां अनेकों कामों के प्रस्ताव सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी बना कर ले जा चुके हैं।लेकिन इसके बाद कुछ नहीं हुआ।गांव के कुछ लोगों से चर्चा के दौरान पता चला,कि यहां पर करोड़ों रुपए की लागत से पानी टंकी का निर्माण हुआ था।उसके बाद सप्लाई शुरू हुई, लेकिन जगह-जगह पाइप लाइन फट गया।जिससे आठ माह से पानी सप्लाई बंद है।गांव में टंकी है, पाइप लाइन है लेकिन पानी नहीं है।इससे ग्रामीणों को बूंद बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है।जल निगम द्वारा करोड़ों की लागत से बनवाई गई टंकी शोपीस बनीं हुई है।ग्रामीणों का कहना है,कि ध्वस्त पाइप लाइन तथा यांत्रिकी खराबी के कारण जलापूर्ति बंद पड़ी हुई है।टंकी चालू न होने से पानी के लिए भटकना पड़ता है।

प्राथमिक विद्यालय उजारपुरवा में बिजली का अभाव

यहां गांव के प्राथमिक विद्यालय में बिजली विभाग ने कागजों में कनेक्शन तो कर दिए,लेकिन बिजली आपूर्ति आज तक नहीं की।

स्वास्थ्य सेवाओं का टोटा

ग्रामवासी दयाराम राजभर,जग प्रसाद,ननकू,राहुल राजभर,शिवमंगल,मलहू, मुकेश तिवारी व श्याम नारायण आदि लोगों ने बताया कि गांव का कोई व्यक्ति बीमार हो जाए तो उसे 15 किमी दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाना पड़ता है।

नहीं हुए काम

ग्राम वासियों के अनुसार पंचायत गठन के बाद नवनिर्वाचित सरपंच द्वारा अभी कोई भी काम नहीं कराए गए हैं,जिसके कारण ग्रामीणों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है और ना ही ग्राम का विकास हो पा रहा है।

खस्ताहाल सड़क

इस गांव की सड़क दिनों-दिन जर्जर होती जा रही हैं। सड़क में अनेकों जगह गड्ढे बन चुके हैं,जिसके कारण वाहन चलाने में लोगों को परेशानी हो रही है।