पसान रेंज के जंगल तस्करो के हवाले कर कुम्भकर्णी नींद में सोया वन अमला

कोरबा: कटघोरा वन मंडल वैसे तो हमेशा से भ्रष्टाचार को लेकर सुर्खियों में बना रहता है ताजा मामला वन परीक्षेत्र पसान का है जहाँ वन विभाग के नाक के नीचे वन अधिनियम को ठेंगा दिखाते हुए पसान हास्पिटल के पीछे सागौन प्लाट के पास लोग खुलेआम विशालकाय साल सागौन के वृक्ष को काटकर फेंसिंग का काम रहे है और वन अमला या तो मौन सहमति दे रहा है या फिर जिस काम के लिए उन्हें शासन ने रखा है उसका प्रतिपालन करने में विभाग असमर्थ है

दरअसल कटघोरा वन मंडल के पसान वन परिक्षेत्र में जंगलों की कटाई तस्करों द्वारा बेख़ौफ़ और बेधड़क होकर की जा रही है। वन अधिकारी और अमला गहरी नींद में है। पसान रेंज में बेशकीमती सागौन प्लांटेशन की भारी भरकम इमारती लकड़ियों की आरा से अवैध कटाई की जा रही है और जिम्मेदार परिक्षेत्र अधिकारी एवं बीट प्रभारी को कानो कान हवा तक नहीं लग रहा है ! पसान रेंज अंतर्गत लैगा सर्किल, कर्री बीट क्षेत्र में आने वाले खमरिया जंगल,बैगान मोहल्ला, सीमा गौरेला, पेंड्रा, मरवाही, जिले से लगे हुए जंगल में सागौन पेड़ों की लगातार बलि दी जा रही है, जहां दर्जनों की तादाद में इमारती पेड़ों के ठूंठ दिखाई दे रहे हैं।
बीते कुछ महीने पहले
पसान के वन अधिकारी से अवैध रुप से सागौन इमारती लकड़ी की कटाई के संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हां सागौन पेड़ों की अवैध कटाई हुई है, जहां कुछ पेड़ों की जब्ती की गई है तथा आरोपी की पतासाजी की जा रही है। बेखबर वन अधिकारी और अमला समय रहते इसे रोक नहीं सका और अब लीपापोती हो रही है।

यह तो सिर्फ एक पसान रेंज के एक बीट की बात है, ऐसे सभी रेंज के जंगल में इमारती वृक्षों की अवैध कटाई अधिकारियों की जानकारी में मिलीभगत से उनके नाक के नीचे से हो रही है जिसकी संख्या सैकड़ों में और कीमत लाखों में है।