मानव संसाधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एनटीपीसी को मिला गोल्डन पीकॉक अवार्ड

रायबरेली।एनटीपीसी ऊंचाहार विद्युत ग्रह बिजली उत्पादन के क्षेत्र में जहां समय-समय पर उत्कृष्टता के नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं, वहीं मानव संसाधन के क्षेत्र में प्रतिबद्ध व समर्पित भावना से कार्य करने के लिए एनटीपीसी ऊंचाहार को मानव संसाधन क्षेत्र का अत्यंत प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार 'गोल्डन पीकॉक अवार्ड' से सम्मानित किया गया है। हाल ही में मुम्बई में आयोजित एक विशेष अलंकरण समारोह में केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने ऊंचाहार परियोजना के उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन) भोलेन्द्र कुमार गुप्ता को ये अवार्ड प्रदान किया।

गोल्डन पीकॉक अवार्ड किसी भी संस्था में व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ संतुलन बनाते हुए मानव संसाधन की दृष्टि से बाहरी तथा आंतरिक हितधारकों के प्रति संवेदनशील रहते हुए समावेशी कार्य पद्धति अपनाने के लिए प्रदान किया जाता है। परियोजना के सभी कर्मचारियों के साथ-साथ संविदा कर्मियों को भी समय-समय पर कौशल विकास के विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उनमें प्रवीणता लाना तथा समय-समय पर तकनीकी क्षेत्र में हो रहे बदलावों के प्रति जागरुकता व प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी दक्षता को बढ़ाने का काम निरंतर रूप से किया जाता है। इतना ही नहीं परियोजना प्रभावित क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना, उनके समग्र विकास के लिए अनेक प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना, यहां तक कि नन्हीं प्रतिभा, बुलंदी के पंख शीर्षक के साथ आस-पास के गांवों की बालिकाओं के लिए बालिका सशक्तिकरण अभियान चलाना मानव संसाधन की कार्य-संस्कृति में समाहित है। इसी उत्कृष्ट कार्य संस्कृति के लिए ऊंचाहार परियोजना को गोल्डन पीकॉक अवार्ड से नवाजा गया है।

परियोजना के कार्यकारी निदेशक अभय कुमार समैयार ने मानव संसाधन विभागाध्यक्ष अनिल कुमार डैंग तथा उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए इसकी निरंतरता बनाए रखने की अपील की। परियोजना के अन्य महाप्रबंधक गण, विभागाध्यक्ष तथा कर्मचारी प्रतिनिधियों ने इस अवार्ड के हासिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।