सैल्यूट तिरंगा दल (छत्तीसगढ़) का एक शानदार, गौरवशाली और धार्मिक सफ़र सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।*

*सैल्यूट तिरंगा दल (छत्तीसगढ़) का एक शानदार, गौरवशाली और धार्मिक सफ़र सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।* सैल्यूट तिरंगा संगठनछत्तीसगढ़ की गौरवशाली धार्मिक यात्रा 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक संपन्न हुई,इस संबंध में इंजीनियर विष्णु प्रसाद दुबे ने बताया कि इस यात्रा के मुख्य चार चरण थे यात्रा, सम्मान, दिल्ली दर्शन, देवी दर्शन ।रेल यात्रा से दिल्ली तक का सफ़र, दिल्ली में निवास, दिल्ली राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट भ्रमण, राजघाट में गाँधी जी एवं सदैव अटल में अटल जी को पुष्पांजलि,, कनवेंसन हॉल में केंद्रीय मंत्रियों के बीच रिटायर्ड जनरल एवं केंद्रीय मंत्री डॉक्टर वी के सिंह द्वारा सम्मान एवं मनोज तिवारी द्वारा भाषण और गीत, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम।दिल्ली से कटरा तक ट्रेन एवं बस द्वारा यात्रा , वैष्णोदेवी का दर्शक और फिर वापस अपने गंतव्यों में बस एवं ट्रेन द्वारा वापसी.इस शानदार सफ़र में कुल 11 सदस्य थे सभी अपने अपने क्षेत्रों में गुणी, विशेषज्ञ और अनुभवी।

सेलूट तिरंगा छत्तीसगढ़ के संयोजक श्री हितेश तिवारी का यह उम्दा सलेक्शन टीम था ।सभी सदस्य संगठन के एक से बढ़कर एक पाए नगीने साबित हुए।रायपुर से दिल्ली तक का सफ़र एक दूसरे से प्रथम दृष्ट्या परिचय एवं प्रस्तावना मानों पलक झपकते बीत गया नई दिल्ली तक का 19 घंटों का सफ़र न जाने कब ख़त्म हुआ पता ही न चला। सबके घर के पकवानों द्वारा मिश्रित भोजन भाई चारे का परिचायक था।नई दिल्ली स्थित साफ़ सुथरा होटल निवास मे रास्ते की थकावट समाप्त हो गई। तत्पश्चात सदस्यगण राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, राज घाट, सदैव अटल इसमें थी में पुष्पांजली अर्पित किए।चूंकि 25 दिसंबर अटल जी की जन्म तिथि है , यह एक ख़ास कार्यक्रम बन गया था , आज यहाँ से प्रधानमंत्री कुछ घंटे पहले ही पुष्पांजलि अर्पित करके गए थे।जो सभी सदस्यों के लिए यह एक ख़ास सौभाग्य था।तत्पश्चात दूसरे दिन नई ऊर्जा के साथ सबेरे से ही रंगारंग देश भक्ति गीत एवं लोक नृत्य लोक कलाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच केंद्रीय मंत्रियों की उपस्थिति में डॉक्टर वी के सिंह द्वारा सभी को सम्मानित किया गया। जिसे पाकर सभी सदस्य गदगद और गौरवान्वित हो गए।ऊम्दा लंच, चाय , डीनर की व्यवस्था थी।
तत्पश्चात दूसरे दिन दिल्ली से कटरा तक की यात्रा ट्रेन एवं बस द्वारा पूरे दिन में सम्पन्न हुआ।
तत्पश्चात दूसरे दिन सभी सदस्यगण माता वैष्णों देवी दर्शन की यात्रा के लिए घुड़सवारों के साथ पहुँचे। सदस्यों का अत्यंत भाग्य था कि मौसम न सिर्फ़ खुला था, बल्कि गुनगुने सर्दी के बीच सुनहरा धूप मानें शरीर को सेंक रहा था।मात्र आधा घंटे में माता वैश्यों देनी का दर्शन प्राप्त हो गया।निवास हॉटल शानदार, साफ सुथरा,सस्ताऔरआरामदायक था।
तत्पश्चात बताया सभी सदस्यगण बस एवं ट्रेन द्वारा अपने अपने गंतव्यों को वापस हो गए।
मेंबरों के बारे में कुछ कहना चाहूँगा -श्री हितेश तिवारी मुखर, इस आत्म-विश्वास और सक्षम नेतृत्व से भरे ।श्री जितेन्द्र नायक (कांकेर) -परिपक्व, सूझ-बूझ से भरे हुए एवं शिक्षा के विशिष्ट ग्यानी ।-श्री मोहन मोहन सिंह नेताम (कांकेर) संतुलित व्यक्तित्व देशप्रेम से ओतप्रोत और भविष्य के मेधावी विधानसभा सदस्य।-डॉक्टर रमाशंकर श्रीवास्तव (कांकेर) धारदार, गतिशील पत्रकार /संपादक के साथ साथ शिक्षा विदि।-श्री जसबीर नेगी दंतेवाड़ा- मधुर, केंद्रित-विचार, सजग व्यक्तित्व के धनी, भविष्य के संबल एवं सक्षम विधानसभा सदस्य।-श्री नरेंद्र मेश्राम (नारायणपुर)- दूरदृष्टि, विचारक और अच्छे व्यवस्थापक।-श्री प्रेम मानिकपुरी बिलासपुर - व्वस्थापक, प्रबंधक , समय-अनुशासन, कड़ी मेहनत ।
-श्री मति नीलम गुप्ता बिलासपुर- दबंग नेतृत्व, प्रखरवक्ता , धैर्यशील ।
- श्री अरुण सावरकर जी दुर्ग - दबंग फ़ौजी, त्वरित, ऊर्जावाम क्रियाशील।
- विष्णु दुबे रायपुर- इंजीनियर, लेखक, विचारक संगीत प्रेमी
- श्री मति रितु शर्मा बिलासपुर.- निखिल भाई बिलासपुर हम सभी मुक्त कंठ से श्री हीतेश तिवारी हमारे सर्वमान्य कुशल लीडर का आभारी हूँ जिन्होंने उम्दा, सुगठित और सुंदर कार्यक्रम की रचना की और सफलतापूर्वक नेतृत्व किया।
आगे मई माह में उन्होंने आसान यात्रा का आग़ाज़ किया है, आशा है सैल्यूट तिरंगा का परचम लहराने और भी सदस्य आगे आएँगे ।
निम्न कुछ और बिंदुओं पर सफलम वार्तालाप के बाद श्री हितेश के नेतृत्व और सभी ऊर्जावान सदस्यों के दिशानिर्देश मिले। नयारायपुर में जनवरी प्रथम सप्ताह में स्वच्छता कार्यक्रम - कांकेर में 26फरवरी को जिलास्तरीय कार्यक्रम - दंतेवाड़ा में अप्रेल में ज़िला स्तरीय कार्यक्रम -बिलासपुर में अप्रैल में प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम
- आसान यात्रा सेल्यूट तिरंगा मई