मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा 31 से पहले करवाएं पंजीकरण वरना 3 महीने का इंतजार

चित्तौड़गढ़, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 31 अक्टूबर से पहले पंजीकरण नहीं करवाने वाले परिवारों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 3 माह का इंतजार करना पड़ेगा।
*ऐसे करवाएं पंजीकरण*
सीएमएचओ रामकेश गुर्जर ने बताया कि योजना में जिले के सभी वंचित परिवार 31 अक्टूबर से पहले स्वयं की एसएसओ आईडी या ई-मित्र के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा लें, ताकि 1 नवंबर से योजना का लाभ मिल सके। 31 अक्टूबर के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने पर नियमानुसार 3 महीने बाद यानी 1 फरवरी 2023 से योजना का लाभ मिल सकेगा।

*10 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा, हो रहा है कैशलेस इलाज*

सीएमएचओ डॉ रामकेश गुर्जर ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ गांव-कस्बे तक आमजन को मिल रहा है। बड़ी संख्या में लोग पंजीकृत होकर अपना इलाज सरकारी और संबद्ध निजी अस्पतालों में निशुल्क करवा रहे हैं । योजना के अंतर्गत प्रदेश में हर परिवार को अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेस इलाज के लिए 10 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है।

*इन परिवारों का प्रीमियम भरेगी सरकार*
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार, लघु व सीमांत कृषक, संविदा कर्मियों व कोविड-19 के दौरान अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों का पूरा बीमा प्रीमयम राज्य सरकार दे रही है।

*5 लाख तक का दुर्घटना बीमा*

अन्य परिवार योजना मे 850 रूपये प्रति वर्ष का प्रीमियम देकर योजना से जुड़ सकते हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रत्येक बीमित परिवार को दुर्घटना में होने वाली मृत्यु, स्थाई अपंगता की स्थिति में 5 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी मिलता है।

बड़ी सादड़ी के झमक लाल का हार्ट ऑपरेशन हुआ फ्री

जिला समन्वयक डॉ मुनेश कुमार बैरवा ने बताया कि बड़ी सादड़ी के पिंड निवासी झमक लाल के लिए यह योजना वरदान साबित हुई। उनके हार्ट का ऑपरेशन निशुल्क हुआ है। झमक लाल एक गरीब किसान है। हाल ही उनके अचानक सीने में दर्द हुआ और जांच करवाने पर पता चला कि हृदय संबंधित गंभीर रोग है। अस्पतालों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा ऑपरेशन करवाने की सलाह दी गई और 4-5 लाख रुपए का खर्चा होना बताया। झमकलाल का परिवार चिरंजीवी योजना में पंजीकृत होने के कारण उसका ऑपरेशन उदयपुर के गीतांजलि अस्पताल में निशुल्क हुआ। ऑपरेशन होने के बाद लाभार्थी के पूरे परिवार ने मुख्यमंत्री महोदय जी का चिरंजीवी योजना शुरू करने के लिए आभार प्रकट किया।