डीएम व एसएसपी ने किया कृषि उत्पादन मण्डी समिति का निरीक्षण गेहूॅ की आवक व भुगतान के बारे में प्राप्त की जानकारी गेहूॅ क्रय केन्द्रों का किया निरीक्षण 

बहराइच। नवीन मण्डी स्थल पर गेहूँ की आवक एवं किसानों को भुगतान किये जा रहे मूल्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी के साथ कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर बहराइच का निरीक्षण कर गेहूॅ की खरीद एवं बिक्री कर रहे विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया।
डीएम व एसएसपी ने मेसर्स फ्लोर मिल मेसर्स भगौती प्रसाद अग्रवाल, मेसर्स मंगलम एग्रो प्रा.लि., मेसर्स वासुदेव एण्ड सन्स, मेसर्स सपना फ्लोर मिल एवं मेसर्स पथिक ट्रेडिंग कम्पनी आदि प्रतिष्ठानों पर उपस्थित व्यापारियों द्वारा बताया गया कि वर्तमान में गेहूं का औसत मूल्य रू. 2015-2025 तक है। प्रतिष्ठानों के माध्यम से गेहूं की बिक्री कर रहे किसानों से पूछने पर उनके द्वारा अवगत कराया गया कि गेहूँ का मूल्य की धनराशि का नगद भुगतान तुरन्त प्राप्त हो रहा है। भुगतान में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही है।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र द्वारा व्यापारियों को निर्देशित किया गया कि किसी भी सूरत में किसानों को उनकी उपज का मूल्य न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015.00 से कम की दर पर भुगतान न किया जाय। डीएम ने मौजूद किसानों को मूल्य समर्थन योजना में निर्धारित दर रू. 2015.00 की जानकारी देते हुए बताया गया कि यदि आपकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है तो अपनी उपज मण्डी स्थल में खाद्य एवं रसद विभाग तथा भारतीय खाद्य निगम द्वारा संचालित गेहूँ क्रय केन्द्रों पर बिक्री करे। किसी प्रकार की समस्या अथवा कठिनाई होने पर सचिव, मण्डी समिति बहराइच, जिला खाद्य विपणन अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी बहराइच आदि अधिकारियों से व्यक्तिगत रूप तुरन्त सम्पर्क करके अपनी उपज का उचित मूल्य प्राप्त करें। डीएम डॉ. चन्द्र द्वारा मण्डी समिति एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाय कि किसानों को उनकी उपज का मूल्य शासन द्वारा मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत निर्धारित मूल्य रू. 2015.00 से किसी भी दशा में कम प्राप्त न हो।
व्यापारिक प्रतिष्ठानों के निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र द्वारा मण्डी स्थल में संचालित गेहूँ कय केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान क्रय केन्द्र पर समस्त व्यवस्था पूर्ण पायी गयी। खाद्य एवं रसद विभाग के क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी देवेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि अब तक 16 किसानों 1190 कु. गेहॅू खरीद की गयी है। निरीक्षण के दौरान ग्राम सिटकहना निवासी लक्ष्मी नारायन मिश्र व ग्राम कुसौर के कृषक राजित राम यादव के गेहूॅ उपज की तौल की जा रही थी। केन्द्र व कृषकों हेतु गुड व पानी की व्यवस्था देखते ही जिलाधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए स्वयं भी गुड़ व पानी का सेवन किया गया। डीएम द्वारा कय केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि क्रय केन्द्रों पर आने वाले किसानों के गेहूँ की खरीद तत्काल सुनिश्चित की जाय।