कुरुद नगर में शुरू हुआ धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर।

कुरुद:-आम जनता की तकलीफों को देखते हुवे,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किया। श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाईयां उपलब्ध होगी।

उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा।
कुरुद नगर में भी धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर का शुभारंभ पुराना बस स्टैंड के पास बुधवार 20 अक्टूबर को किया गया,धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर के संचालन को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस मौके पर यह भी कहा कि जहां पूरी दुनिया में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाएं चिंता का विषय है और महंगे उपचार से आर्थिक स्थिति पर सीधा-सीधा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में प्रदेश में 50 से 71% की छूट पर उच्च गुणवत्ता के जेनेरिक दवाइयां आम लोगों को उपलब्ध कराने यह महत्ती योजना शुरू की जा रही।

इन जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में जहां 251 एलोपैथी की जेनेरिक दवाईयां सस्ती दरों में मिलेंगी, वहीं 27 प्रकार की सर्जिकल आइटम, 69 तरह की छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद भी मिलेंगे।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी।

इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगीं।