टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन लाल मैदान में 8 टीमों के बीच होगा महासमर करीब डेढ़ लाख की होगी ईनामी राशि

रायगढ़। जिले में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए जिला क्रिकेट संघ की सहमति से आरसीटी आयोजन समिति ड्यूज बॉल से खेले जाने वाला टी-20 आरसीटी कप का आयोजन लाल मैदान में करने जा रही है। इस प्रतियोगिता में भारी-भरकम ईनाम के साथ-साथ रनर कप एवं विनर कप भी रखा जा रहा है। आयोजन समिति के प्रमुख रामचंद्र शर्मा, महेश वर्मा एवं विनय साहू, प्रशांत शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन अक्टूबर माह में किया जायेगा जिसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी। जिले के सभी जुनियर एवं सीनियर खिलाडिय़ों को शामिल कर 8 टीमें बनाई जाएंगी। जिनके बीच राउंड रोबिन आधार पर मैच होगा। आयोजन समिति ने उम्मीद जताई है कि इस टुर्नामेंट से शहर के युवा खिलाडिय़ों को अपनी योग्यता साबित करने का मौका मिलेगा। जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष संतोष पांडे ने प्रतियोगिता हेतु सहमति देते हुए इस पर प्रसन्नता जताई है।

पंजीयन हेतु 5 सितंबर तक का समय

आयोजन समिति के सदस्य महेश वर्मा, प्रवीण शराफ, अक्षय गुप्ता, स्वराज शर्मा ने बताया कि जिले के खिलाडिय़ों को आयोजन समिति के द्वारा दिये गए फार्म को भरकर 5 सितंबर तक एक निश्चित शुल्क के साथ आयोजन समिति के सदस्य विनय साहू के पास जमा करना होगा। आठ टीमों में जिले के आठ वरिष्ठ खिलाडिय़ों को कप्तान बनाया जायेगा और उनके साथ मिलकर आयोजन समिति टीमों का गठन करेगी ताकि सभी खिलाडिय़ों को समान अवसर प्राप्त हो सके। टीम के गठन में विशेष बात यह है कि अंडर-16 के 2-2 खिलाडिय़ों को टीम में लेना अनिवार्य होगा ताकि उभरते हुए युवा खिलाड़ी भी वरिष्ठ खिलाडिय़ों के साथ मैच का अनुभव प्राप्त कर सकें।

भारी-भरकम ईनाम व ट्रॉफी

आयोजन समिति के सदस्य अमित कुंवर, रवि सिंह व सचिन चौहान ने बताया कि प्रतियोगिता में डेढ़ लाख से अधिक का ईनाम रखा गया है जिसमें प्रथम पुरस्कार 51 हजार रूपए, द्वितीय पुरस्कार 31 हजार रूपए रखें गए हैं। साथ ही मैन ऑफ दा सीरिज 11 हजार रूपए व श्रेष्ठ बल्लेबाज, श्रेष्ठ गेंदबाज, श्रेष्ठ फिल्डर, श्रेष्ठ विकेटकीपर आदि कई आकर्षक पुरस्कार रखें गए हैं। इसी के साथ-साथ बड़ी ईनामी ट्रॉफी, पदक, शील्ड आदि भी खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन हेतु रखी गई है।

राउंड रॉबिन आधार पर होंंगे मैच

आयोजन समिति के सदस्य निलेश तिवारी, सूरज आचार्या, करण महेश ने बताया कि राउंड रॉबिन आधार पर 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटकर मैच कराया जायेगा। अधिकतम अंकों के आधार पर हर ग्रुप से दो टीम सेमीफायनल पहुंचेगी। प्रत्येक टीम को 3-3 लीग मैच 20-20 आधार पर खेलने मिलेंगे। प्रतिदिन दो मैच खेले जाएंगे। इस प्रतियोगिता में आयोजन समिति के द्वारा कलर डे्रस, सफेद गेंद व जलपान की व्यवस्था भी की जायेगी।

न्यूट्रल अम्पायर व स्कोरर होंगे शामिल

आयोजन समिति के सदस्य विशाल सिंघानिया, अभिजित घोष, सूरज पटेल ने बताया कि मैच व प्रतियोगिता का स्तर उच्च स्तरीय बनाये रखने के लिए इस प्रतियोगिता में अम्पायर व स्कोरर राज्य स्तरीय होने के साथ-साथ बाहर के रखे जाएंगे ताकि मैच के दौरान किसी के भी द्वारा पक्षपात का आरोप ना लगाये जा सके। शहर से बाहर के खिलाडिय़ों के रूकने की भी व्यवस्था की गई है