नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के करीबियों को हटाकर नए रोजगार सेवकों का होगा चयन

नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के करीबियों को हटाकर नए रोजगार सेवकों का होगा चयन


लखनऊ,: योगी सरकार जल्द ही ग्राम पंचायतों में तैनात नव निर्वाचित प्रधानों के करीबी ग्राम रोजगार सेवकों को हटाने की तैयारी कर रही है। वहीं नए प्रधान के करीबियों को हटाकर नए रोजगार सेवकों का चयन किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि आपसी सहमति से दो ग्राम पंचायतें अपने ग्राम रोजगार सेवकों का ट्रांसफर जिला स्तर पर कर सकती हैं। गावों की पंचायतों में नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के करीबी लोग मनरेगा के तहत ग्राम रोजगार सेवक के तौर पर काम कर रहे हैं। इससे विभागों के कामों की पारदर्शिता और गुणवत्ता पर नेगेटिल प्रभाव पड़ सकता है। इसीलिए योगी सरकार ने यह कदम उठाए हैं। यह कदम सरकार की तरफ से इसलिए उठाए जा रहे हैं कि पुरानी व्यवस्था सही से चल सके।

वहीं एडिशनल चीफ सेक्रेटरी विकास कुमार ने जिलों के डीएम और कार्यक्रम संयोजकों को नए प्रधानों के करीबी ग्राम सेवकों को हटाने के निर्देश जारी किए हैं। ग्राम पंचायतों में तैनात ग्राम रोजगार समेत दूसरे वर्कर्स को हटाने की प्लानिंग सरकार कर रही है।
इस तरह का फैसला लेने के पीछे का मकसद विभागों के कामों पर प्रभाव न पडऩे देना है। डीएम की तरफ से इसे लेकर काम शुरू कर दिया गया है।