दी व..."> दी व..."> दी व...">

युवाओं में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता है ज़रूरी ।

गाजियाबाद | दिनाँक 26 जून 2021(शनिवार) कोएफ.आई.बी.(फोरेंसिक इंटेलिजेंस ब्यूरो) द्वारा "दी वर्ल्ड वाइड वेब ऑफ़ साइबर बुलिस" नामक नेशनल वेबिनार का आयोजन कराया गया। इस वेबिनार के मुख्य अतिथि श्री तुषार शर्मा रहे। श्री तुषार शर्मा साइबर एक्सपर्ट एंड रिसर्चर है और टॉफी(दी आर्गेनाइजेशन फॉर एनलाइटनमेंट एंड एजुकेशन) के संस्थापक भी हैं। श्री तुषार शर्मा ने बताया की टॉफी से ऐसी संस्था है जो गत वर्षों से साइबर सिक्योरिटी के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है और अभी तक 3500 से ज़्यादा युवाओं को ट्रेनिंग दे चुकी है।
एफ.आई.बी. के सी.ई.ओ. एवं ऍम.डी. श्री आदित्य कुमार ने बताया की इस वेबिनार को आयोजित करने का उद्देश्य लोगों को साइबर अपराध से बचाना और जागरूक करना है। एफ.आई.बी.के डायरेक्टर श्री सुमित कुमार ने बताया की इस वेबिनार में देश के विभिन्न राज्यों के लोगों ने गूगल मीट के माध्यम से हिस्सा लिया जिसमें अधिक संख्या युवाओं की थी। उन्होंने बताया की इस वेबिनार के लिए 300 से ज़्यादा रजिस्ट्रेशन हुए परन्तु गूगल मीट पर एक बार में 250 प्रतिभागी ही शामिल हो सके। वेबिनार का शुभारंभ हेमि गायकवाड़, धृतमान मेधी तथा शमी सुशांत में किया।
वेबिनार में श्री तुषार शर्मा ने सेक्सटॉरशन के बारे में जानकारी दी और साथ ही ये भी बताया की कैसे साइबर अपराधी आम लोगों को अपना शिकार बनाकर रंगदारी वसूलते हैं। श्री तुषार शर्मा ने बताया की आज के समय में सभी की निर्भरता इंटरनेट पर बढ़ती जा रही है जिससे साइबर अपराधी और भी सक्रिय हो गए है। साइबर धोखाधड़ी और सेक्सटॉरशन से जुडी खबरें हम आज कल रोज़ अखबारों में पढ़ रहे है। उन्होंने बताया की आज का युवा सबसे ज़्यादा इंटरनेट पर निर्भर है और साइबर अपराधी अपना शिकार इन युवाओं को बना रहे हैं। साइबर अपराध से बचने का एक मात्र उपाय जागरूकता है और आज के युवाओं को जागरूक रहना बहुत ज़रूरी है ।
वेबिनार में उपस्थित प्रतिभागियों ने साइबर जगत एवं साइबर सिक्योरिटी में करियर शुरू करने से जुड़े सवाल भी पूछे तथासेफ इंटरनेट उपयोग की शपथ भी ली । वेबिनार के अंत में श्री आदित्य कुमार एवं सुमित कुमार ने सभी प्रतिभागियों, एवं सहयोगियों को धन्यवाद दिया और यह भी बताया की एफ.आई.बी. और टॉफी आने वाले समय में और भी वेबिनार कराते रहेंगे। वेबिनार संपन्न होने के बाद सभी उपस्थित प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट भी दिये गए।
वेबिनार का आयोजन गलगोटिया यूनिवर्सिटी, एस. वी. फोरेंसिक्स, क्राइम इंटेलिजेंस फाॅर्स ट्रस्ट, तथा नेक्सस फोरेंसिक साइंस डेवलपमेंट सोसाइटी के सहयोग से किया गया।