सिरसागंज संक्षेपः बढ़ते मामलों ने किया टीके की शरण लेने को विवश, सिरसागंज नयी मंडी में होगा पंचायत चुनाव का जमावड़ा, नमांकन की व्यवस्थाओं के लिए दिए निर्देश, करेंट से युवक की मौत, डिस्कनैक्शन मे

सिरसागंज संक्षेपः बढ़ते मामलों ने किया टीके की शरण लेने को विवश
शुक्रवार को कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा पहुंचा 400 के पार
सिरसागंज। देश दुनिया में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की खबरों का असर वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर दिखाई दिया। शुक्रवार को वक्सीन का टीका लगवाने के लिए सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र पर सबेरे से ही लाइनें लगी दिखाई दीं। 45 वर्ष की उम्र तक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। लेकिन अधिक संख्या बुजुर्गों की रही।
बता दें कि स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पर शासन की गाइड लाइन के मुताबिक प्रतिदिन वक्सीनेशन किया जा रहा है। हालांकि टीका लगवाने वालों की संख्या सामान्य से कम ही रही है। विभाग द्वारा निरंतर लोगांे को प्रोत्साहित किये जाने के बाद भी आलम यह है कि लोग प्रतीक्षा कर रहे हैं। जोर इस बात पर शुरू से है कि सिस्टम से जुड़े लोगांे को पहले टीका लगाया जाए। लेकिन फ्रंट लाइन वर्कस की श्रेणी में आने वाले तहसील के नुमाइंदों ने बड़ी संख्या मंे टीका नहीं लगवाया था।
लेकिन इधर दो दिन से संक्रमण बढ़ने की निरंतर आ रही खबरों का असर आज देखने को मिला। बड़ी संख्या मंे तहसीलकर्मी टीकाकरण कराने के लिए पहुंचे। शहर और देहात से भी लोग बड़ी संख्या में पहुंचे। शुक्रवार को बाजार बंदी का दिन होने से व्यापारी वर्ग के लोग बहुतायत में टीका लगवाने पहुंचे। वहीं भाजपा महिला मंडल की सदस्य भी पहुंचीं।
लोगांे की अचानक संख्या बढ़ जाने से चिकित्सा अधीक्षक डा. कपिल यादव ने लोगों को असुविधा से बचाने के लिए अलग-अलग डेस्कें लगवाकर टीकाकरण संपन्न कराया। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन शाम पांच बजे तक टीकाकरण चलेगा। सोमवार, शुक्रवार और शनिवार ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण शुरू किया गया है। डा. नवनीत एवं डा़ महेश शर्मा समेत टीम के लोग मौजूद रहे।

सिरसागंज नयी मंडी में होगा पंचायत चुनाव का जमावड़ा
महिलाओं के लिए चुनाव ड्यूटी की बाध्यता नहीं
संवेदनशील बूथों पर रहेगी प्रशासन की पैनी नजर

सिरसागंज। पंचायत चुनाव के लिए आयोग के निर्देश के पर नयी व्यवस्था की गई है। जिससे तहसील प्रशासन की जिम्मेदारी बढ़ गयी है। प्रशासन नई जिम्मेदारियों की तैयारी मंे जुट गया है। इस बार मतदान के लिए रवाना होनी वाली पोलिंग पार्टियों का जिला मुख्यालय पर लगने वाला जमावड़ा खतम कर दिया गया है। उसके बजाय अब तहसील मुख्यालय से मतदान करवाने के लिए पार्टियों को रवाना किया जायेगा। मतगणना भी अलग-अलग होगी।
शुक्रवार को उप जिलाधिकारी नवनीत गोयल ने पत्रकार वार्ता में बताया कि मदनपुर और अरांव विकास खंड के लिए नवीन मंडी सिरसागंज मंे पोलिंग पार्टी सेंटर बनाया गया है। यहीं से उनकी रवानगी होगी। दोनों ब्लाॅक की मतगणना भी यहीं पर होगी। वहीं जिलाधिकारी का पत्र प्राप्त होने के मंडी प्रशासन जरूरत के अनुसार व्यवस्थाएं जुटाने के लिए तैयारी करने मंे लग गया है।
एसडीएम ने बताया कि महिलाओं को चुनाव ड्यूटी की बाध्यता से बाहर रखा गया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल कानून और व्यवस्था की स्थिति को मजबूती से कायम करने पर प्रशासन ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस क्रम में संवेदनशील बूथों की स्थिति का भौतिक सत्यापन कर फोर्स की तैनाती के लिए रिपोर्ट भेजी जा रही है। एसडीएम ने आम नागरिकों से अपील की है कि निष्पक्षता और निडरता से अपने मताधिकार का शतप्रतिशत प्रयोग करें, तहसील प्रशासन अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए पूर्णरूप से सजग है। किसी भी अप्रिय स्थिति मंे सक्षम अधिकारी को सूचित करें।

नमांकन की व्यवस्थाओं के लिए दिए निर्देश
सिरसागंज। पंचायत चुनाव के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने दौड़धूप शुरू कर दी है। उपजिलाधिकारी ने नामांकन के मद्देनजर ब्लाक मुख्यालय मदनपुर का जायजा लिया और अधीनस्थों को आवश्यक निर्देश दिये।
चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गये दिशा निर्देश के हिसाब से व्यवस्थाओं को अमली जामा पहनाने में प्रषासन जुट गया है। इसी क्रम में ब्लाक मदनपुर मुख्यालय पहुंचे एसडीएम नवनीत गोयल ने भवन आदि व्यवस्थाओं का मुआयना किया। नामांकन पत्रों के जारी किये जाने से लेकर उन्हें जमा किये जाने तक की गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के लिए अधीनस्थों को निर्देश दिए। बीडीओ से अहम बिन्दुओं की जानकारी ली।

करेंट से युवक की मौत, डिस्कनैक्शन में लापरवाही का आरोप
चार बच्चियों के पिता की मौत से गांव मंे कुहराम

सिरसागंज। पाॅवर काॅरपोरेशन का वसूली और डिस्कनैक्शन अभियान उस समय एक परिवार के लिए महंगा पड़ गया जब काटी गयी केबिल की चपेट मंे आने से चार बेटियों के पिता की मौत हो गयी। घटना से गांव मंे कुहराम मच गया। आक्रोशित लोगांे ने शव को पैगू रोड पर रख कर जाम लगा दिया। पुलिस और प्रशासन के काफी समझाने के बाद मुआवजे के आश्वासन पर ग्रामवासी माने। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
गांव मंे बकायेदारों से वसूली के अभियान के लिए पाॅवर काॅरपोरेशन की टीम पहुंची थी। जिन लोगांे ने बकाया बिल नहीं भरा उनकी केबिलें काट दी गयीं। ग्रामवासियों का कहना था कि केबिलें गलत तरीके से काटी गयीं। गुरुवार की रात में जिसकी चपेट मंे 26 वर्षीय राजकिशोर पुत्र पूरन सिंह आ गया। करंेट से अचेत हुए युवक को परिजन ट्रामा सेंटर ले गये लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। शव के गांव मंे आते ही कुहराम मच गया। परिवार वालों का कहना था कि बिजली के खंबे से लटकते तार के करंट से युवक की मौत हुई है। लोग बिजली विभाग पर गुस्सा गये। शव को पैगू रोड पर रखकर लोगांे ने जाम लगा दिया। और विद्युत विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए न्याय दिलाए जाने की मांग करने लगे। घटना की सूचना मिलने पर एसडीएम नवनीत गोयल, थाना प्रभारी गिरीश चंद्र गौतम, एक्सईन विद्युत समेत तहसील की टीम पहुंच गयी। जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अतुल प्रताप सिंह भी पहुंच गये।
सभी ने पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाए जाने का आश्वासन दिया, तब जाकर लोग शान्त हुए और पुलिस द्वारा मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

(रिपोर्ट डा. मुकेश मणिकांचन)