माँ दुर्गा का दूसरा रूप है बेटियां - गुप्ता


नगरपरिषद ने 140 बेटियों को भेट की शिक्षण सामग्री
अतिथियों ने बेटियों की उतारी आरती,गुप्ता परिवार की और से भेट की चुनरी एवं प्रसाद

डूंगरपुर - 'बेटियाँ' मतलब वो धन जो इंसान रूप में इस धरती पर बेटियों के रूप में हम सबको प्राप्त हुई,ये वही रत्न है जो दो घरो का मान बढ़ाती है और जिस घर में होती वहा स्वयं माँ दुर्गा और माँ लक्ष्मी निवास करती है,ऐसी बेटियां जो दूसरी बेटियों की तरह आगे चलकर पढ़ना चाहती है और दूसरी बेटियों की तरह अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करना चाहती है,नगरपरिषद द्वारा 3 साल पहले 140 बेटियों को गोद लेकर उन्हें शिक्षा से जोड़ा और आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया ये बात बुधवार को नगरपरिषद के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान कार्य्रकम के तहत सम्बोदित करते हुए कही। बुधवार को नगरपरिषद के ऑडिटॉरियम में नगरपरिषद द्वारा गोद ली गयी 140 बेटियों को शिक्षण सामग्री भेट की गयी। कार्य्रकम में पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा,पूर्व राज्य मंत्री असरार अहमद,निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता,निवर्तमान उपसभापति फखरुद्दीन बोहरा,भारत विकास परिषद की राजश्री गांधी,वीरा क्लब की अध्यक्षा सुशीला गुप्ता ,नगरपरिषद आयुक्त नरपतसिंह राजपुरोहित,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की गंगोत्री पंचाल और आरती पटेल,परिषद की हेमा पाटीदार,कल्पना भावसार सहित बेटियां और उनके परिवारजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन हेमलता चौहान ने किया।

नगरपरिषद बेटियों के सरंक्षण को लेकर कटिबद्ध

कार्य्रकम में नगरपरिषद आयुक्त नरपत सिंह राजपुरोहित ने बताया की नगरपरिषद ने तीन साल पहले वर्ष 2018 में शहर के जरूरतमंद परिवार की स्कूल न जाने वाली बेटियों का सर्वे कर बेटियों को चिन्हित किया और उन्हें शिक्षा के द्वार से जोड़ा फिर इन सभी बेटियों के शिक्षा का खर्च नगरपरिषद द्वारा वहन करने का निर्णय लिया गया। हमारा उद्देश्य बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सार्थक बनाने का था जिसके लिए हमने लगातार बेटियों से सम्पर्क साध रखा और गत वर्ष और इस वर्ष बेटियों को शिक्षण सामग्री भेट कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को धरातल पर लागु किया। इस अभियान के परिणाम हमें सही मिले और हमारे द्वारा गोद ली बेटियों में 10 बेटियों ने कक्षा 10 और 12 में 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाकर इस अभियान को सफल बनाया।निवर्तमान सभापति ने राज्य सरकार की एक एक योजना से शहरवासी को लाभान्वित किया जिसके कारण आज डूंगरपुर निकाय का नाम प्रदेश की 216 निकायों में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है।

बेटियां होती है माता पिता का अभिमान

कार्यक्रम में पूर्व राज्य मंत्री और पूर्व दरगाह कमेटी के सदर असरार अहमद ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाने हेतु पुरानी परंपरा को त्यागना होगा,बेटो की तरह बेटियों को भी उच्च शिक्षा से जोड़ना होगा इसके लिए सरकारों को सामूहिक रूप से प्रयास कर बेटियों को आगे बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु योजनाओ को एक एक जरूरतमन्द बेटी तक पहुंचाना होगा। आज इस युग में बेटियां जो है वो बेटो से आगे निकल गयी है आज हामरी बेटियां चाँद तक सफर नाप रही है अब बेटियां कमजोर नहीं रही सच में बेटियां माता पिता का अभिमान होती है। नगरपरिषद ने इस अभियान से हर वो बेटी का सपना पूर्ण किया है जो पढ़ना चाहती थी और आगे बढ़ना चाहती थी में इस अभियान के लिए नगरपरिषद के निवर्तमान सभापति की भरपूर प्रशंसा करता हु। निवर्तमान सभापति के कार्यो की प्रशंसा राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कर चुके जिन्होंने डूंगरपुर निकाय के निवर्तमान सभापति को राज्य का स्वच्छता का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया है।


यत्र नार्यस्तु पुजयन्ते रमन्ते तत्र देवता


कार्य्रकम में भारत विकास परिषद की राष्टीय उपाध्यक्ष और डूंगरपुर शहर की बेटी राजश्री गाँधी ने कहा कि मुझे आज ये नजारा देखकर बेटी होने पर गर्व महसूस हो रहा है क्योकि जहा बेटियों का सम्मान होता है और उन्हें पूजा जाता है वहा आकर में अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही हु। गाँधी ने कहा कि डूंगरपुर नगरपरिषद के निवर्तमान सभापति ने अपने विजन और नवाचारों से एक पिछड़े शहर को नई उच्चाईयो पर पंहुचा दिया है।गांधी कहा की आज डूंगरपुर को अंतरष्ट्रीय स्तर तक पहचान मिली है जिसका सारा श्रेय डूंगरपुर के सभापति को जाता है। नगरपरिषद ने जरूरतमंद बेटियों को गोद लेकर उन्हें शिक्षा से जोड़ा जो सरहानीय कार्य है इस शहर में किसी चीज की कोई कमी नहीं पड़ेगी क्योकि जहा नारियो और बेटियों का सम्मान होता है वहा देवता निवास करते है।

अध्भुत और अकल्पनीय कार्य है डूंगरपुर निकाय के

इस कार्य्रकम के अंतरगर्त पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा ने अपने उध्बोध्दन में कहा कि आज के कार्य्रकम जैसा कोई कार्य्रकम नहीं देखा जहा जरूरतमंद परिवार एवं प्रत्येक वर्ग की बेटी को शिक्षा से जोड़ा,शिक्षण सामग्री भेट की और उन्हें पूजा गया निश्चित ही नगरपरिषद ने इस अभियान को सफल बनाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सपने पूर्ण किया है,मुख्यमंत्री की भी सोच है कि प्रदेश की बेटियां पढ़े और प्रदेश का नाम गौरवान्वित करे जिसके लिए राज्य सरकार ने बेटियों के लिए कई योजनाए लागू की है जिसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुच रहा है। निश्चित ही जो कार्य 25 साल में कभी नहीं हुए वो केवल पांच साल में निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता ने करके राज्य सहित पुरे देश में शहर का गौरव बढ़ाया है,ये पांच साल निवर्तमान सभापति के नाम लिखे जायेगे क्योकि भाजपा ने तो केवल झूठे आश्वासन दिए है और पिछले 25 साल में शहर को कुछ नहीं दे पाए ये योजना भी निवर्तमान सभापति द्वारा शुरू की गयी जिससे शहर की 140 बेटियों के परिवार को संबल मिला और अन्य बेटियों को प्रोत्साहित किया में तहे दिल से निवर्तमान सभापति को ऐसे कार्यो के लिए बधाई देता हु।

शहर की प्रत्येक बेटी शहर का मान

कार्य्रकम में निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता ने बेटियों पर बात करते हुए कहा की डूंगरपुर शहर की बेटी डूंगरपुर शहर का मान है,शहर की प्रत्येक बेटी पढ़े और आगे पढ़े उसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को शहर में मूर्त रूप देने के उद्देश्य से जरूरतमंद परिवार की बेटियों को गोद लेना और उन्हें शिक्षा से जोड़ने का कार्य हमारे द्वारा पूर्व बोर्ड में किया गया हमारे बोर्ड ने महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने हेतु महिला सशक्तिकरण हेतु महिलाओ को स्वरोजगार से जोड़ा,बेटियों को आत्म रक्षा के गुर सिखाये जिससे बेटियां आत्म रक्षा में दक्ष बन सके निश्चित ही भारतीय जनता पार्टी के पूर्व बोर्ड में हमारे द्वारा प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री की प्रत्येक योजना को धरातल पर लागू किया और उसे मूर्त रूप देकर लाभान्वित को लाभ दिलाया। वही गुप्ता ने पूर्व सांसद भगोरा की बात का जवाब देते हुए कहा की के.के.गुप्ता ने कोई कार्य नहीं किया जो कार्य किया है वो भारतीय जनता पार्टी के छठे बोर्ड ने किया है। गुप्ता ने कहा बेटियों के सरक्षण और संवर्धन के लिए मेरे द्वारा जो सम्भव प्रयास किये जा सकेंगे में करुगा और केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओ से शहरीजन को लाभ दिलाने का प्रयास करता रहूँगा। गुप्ता ने कहा कि हमारे बोर्ड ने युवाओ को कोचिंग देना,युवाओ हेतु पुस्तकालय की स्थापना करना,बच्चो को मंच देना,महिलाओ को अंग्रजी शिक्षण हेतु कोचिंग देना और युवाओ को परीक्षाओ की तैयारी हेतु कोचिंग देने का कार्य किया है। हमारे बोर्ड ने स्वच्छता,स्वस्थता,हरियाली,जल संचय और विकास को लेकर प्रतिदिन कार्य करके शहरवासियों को सपनो का शहर सोपा है।

उतारी आरती और भेट की चुनरी एवं प्रसाद

कार्य्रकम में नवरात्रि के उपलक्ष्य में निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता परिवार की और से दुर्गा स्वरूपा 21 बेटियों की आरती उतारकर बेटियों को प्रसाद स्वरूप चुनरी और प्रसाद भेट किया। इस अवसर पर गुप्ता दम्पति ने अपनी पोतियो के साथ सभी बेटियों को कुमकुम लगाकर चुनरी ओढ़ाकर उनकी आरती उतारी और उन्हें प्रसाद भेट किया। वही डी डांस एकेडमी की बालिकाओ ने गरबा नृत्य कर सभी का मन मोह लिया।