रक्षा बंधन पर सभापति की शहरवासियों को एक और सौगात, शहर के भण्डारिया स्थित तुलसी गार्डन में लगेगी श्री राधा कृष्ण की प्रतिमा


:वृंदावन की तर्ज पर तुलसी गार्डन होगा विकसित,कृष्ण जन्माष्ठमी पर तुलसी गार्डन में लगेगी मूर्ति
डूंगरपुर। रक्षा बंधन के पावन पर सभापति के.के.गुप्ता ने शहरवासियों को बधाई देते हुए शहरवासियों को एक और सौगात दी है। सभापति ने भण्डारिया स्थित तुलसी गार्डन में भगवान् श्री राधाकृष्ण की मूर्ति लगाने का निर्णय लिया है। सोमवार को सभापति के.के.गुप्ता ने शहर के धर्मप्रेमियों की मांग पर तुलसी गार्डन को वृंदावन की तर्ज पर विकसित करने और उसमे भगवान श्री राधाकृष्ण की मूर्ति लगाने के लिए नगरपरिषद को निर्देश दिए है। सभापति के.के.गुप्ता गुप्ता ने बताया की शहर के भण्डारिया स्थित दिकरियो की वाड़ी के नजदीक एक तुसली गार्डन बनाया है जहां कई तरह की किस्म लगायी गयी है और पूरे बगीचे में तुलसी जी के पौधे लगाए गए है। वही इस बगीचे में राधा कृष्ण की मूर्ति लगाकर इसको और भी आकर्षित किया जाएगा। नगरपरिषद सभापति द्वारा इस तुलसी गार्डन का उद्धघाटन 11 अगस्त मंगलवार को कृष्ण जन्माष्ठमी के दिन शहर के गणमान्य नागरिको और धर्मप्रेमियों की मौजूदगी में किया जाएगा।

वृंदावन की तर्ज पर होगा विकास
सभापति के.के.गुप्ता ने बताया कि नगरपरिषद ने शहरवासियों की मांग पर एक नक्षत्र गार्डन,हरबल गार्डन बनाया है वही अब एक तुलसी गार्डन भी बनाया गया है जिसका विकास वृंदावन के गार्डन की तर्ज पर किया जाएगा। गार्डन में सभी तरह की तुलसी की किस्म को लगाया जाएगा अभी गार्डन में 12 तरह की तुलसी जी के पौधे लगाए गए। वही जल्द ही तुलसी जी की सब किस्मों की तुलसी इस गार्डन में उपलब्ध रहेगी ज्ञात रहे विश्व में 150 तरह की तुलसी की किस्म है और सभी तरह की तुलसी की किस्म जल्दी गार्डन में लगा दी जायेगी जिससे ये स्थान आकर्षक हो जाएगा। अभी गार्डन में कपूर तुलसी,लविंग तुलसी,वन तुलसी,अजवाइन तुलसी,तिलक तुलसी,मरवा श्याम तुलसी,ब्राजलियीन तुलसी(विष्णुकांता),राम तुलसी और श्यान तुलसी की किस्म लगायी गयी है और जल्दी कई और अन्य किस्मो की तुलसी इस गार्डन में लगायी जायेगी। इस तुलसी गार्डन में इतनी तुलसी की किस्म लगाने के बाद शायद ही प्रदेश में कोई ऐसी जगह होंगी जहा इतनी सारी तुलसी की किस्म होंगी। इस स्थान को वृंदावन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा और इस गार्डन को देखने कई लोग आएंगे।

25 हजार वृक्ष लगाने के बाद शहर में औषधीय पौधे लगा रही है परिषद
नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता ने शहर को हरा भरा करने के उद्देश्य से 5 साल में 25 हजार से अधिक वृक्ष लगाये है, आज पूरा शहर हरा भरा हो गया है वही डिवाईडरों और रोड के दोनों टाफ लगे वृक्षों की सुंदरता को देख शहर में आने वाला प्रत्येक हमारे शहर की सुंदरता की प्रशंसा किये बिना नहीं रहता है वही 25 हजार वृक्ष लगाने के बाद शहर में नगरपरिषद सभापति द्वारा औषधीय पौधे लगाए जा रहे है जिसके तहत 3 साल पूर्व ही शहर के मध्य एक नक्षत्र गार्डन बनाया गया जिसमे नक्षत्रीय दोष दूर करने के पौधे लगाये गए। वही वर्तमान में हाउसिंग बोर्ड में एक हर्बल गार्डन बनाया गया है जहा आयुर्वेदिक और हरबल पौधे लगाए गए है वही अब शहर में भण्डारिया स्थित तुलसी गार्डन बनाया गया है। तुसली जो अमृत से उत्पन्न होने के कारण ही तुलसी को पापनाशक और मोक्षदायक माना जाता है और इसका देवपूजा और श्राद्धकर्म, हवं, यज्ञ, व्रत, जप इत्यादि में बहुत महत्व है। सभापति ने बताया की तुलसी (ओसिमम) लैमिएसी कुल का एक अति महत्वपूर्ण अतुलनीय औषघीय एवं सुगंधित गुणों से परिपूर्ण पौधा है जो हजारों वर्षों से भारतीय पार परिक चिकित्सा में प्रयोग किया जाता रहा है और हम सभी का श्रद्वा और पूजन का पौधा है। सभापति ने बताया की इस गार्डन के विकसित होने से शहरवासियों को विभिन्न तरह की तुलसी प्राप्त हो सकेगी।