इस तारिख को होगा नवनिर्वाचित सांसदों का शपथग्रहण । सभापति ने जारी किये आदेश

राज्यसभा के निर्वाचित सदस्यों को 22 जुलाई को शपथ दिलाई जाएगी. कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार, अंतर-सत्र के दौरान शपथ ग्रहण सदन के कक्ष में होगा. निर्वाचित सदस्यों की शपथ आमतौर पर सत्र के दौरान या राज्यसभा के सभापति के कक्ष में होती है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार सहित कुल 62 राज्यसभा सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी.

कोरोना संकट के चलते मार्च से संसद स्थागित है, जिसके बाद से अभी तक सदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है. ऐसे में 62 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में नए सदस्य निर्वाचित होकर आए हैं, जिन्हें सदन न चलने के चलते शपथ नहीं दिलाई जा सकी थी. ऐसे में अब राज्यसभा के सभापति सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को 22 जुलाई को शपथ दिलाएंगे.
इस बार राज्यसभा सदस्य बने 61 नेताओं में 43 पहली बार उच्च सदन पहुंचे हैं। यह आंकड़ा 72 प्रतिशत है। कार्यकाल पूरा करने वाले 61 में से सिर्फ 12 सदस्य ही वापसी करने में सफल हुए हैं। भाजपा ने ज्यादातर नए चेहरों को इस बार चुनाव मैदान में उतारा था। कांग्रेस से भाजपा में आने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतने में सफल रहे। राज्यसभा में इस समय भाजपा के पास 86 सदस्य हैं। 20 राज्यों की 61 सीटों के चुनाव में बीजेपी ने कुल 11 सीटें जीतीं थीं। जिससे भाजपा का उच्च सदन में आंकड़ा 75 से 86 पर तो एनडीए का 113 तक पहुंच सका है।