चकिया -चीन को सबक सिखाने का इस समय है अच्छा वक्त

चीन को सबक सिखाने का इस समय है अच्छा वक्त

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

चंदौली/चकिया- चीन की एक और कायराना हरकत के बाद देश के कई हिस्सों में उसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। कहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पुतले जलाए जा रहे हैं, तो कहीं चीनी सामानों को सड़क पर रखकर आग लगाई जा रही है। पूरे उत्तर प्रदेश सहित गुजरात जम्मू कश्मीर इत्यादि जगहों पर से ऐसी तस्वीरें सामने आ रही है।

लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इसमें दोनों देशों का नुकसान हुआ लेकिन यह सब चीन की धोखे की वजह से ही हुआ। अब चीन के खिलाफ भारत में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं। चीन के राष्ट्रपति का पुतला और फोटो भी जलाए जा रहे हैं साथ ही सामानों में भी लोगों द्वारा आग लगा दिया जा रहा है।

चीन के खिलाफ व्यापारियों का संगठन कनफेडरेशन आफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के आवाहन पर दिल्ली सहित देशभर के विभिन्न राज्यों में व्यापारी संगठनों ने 15 साल से अधिक स्थानों पर चीनी सामानों की होली जलाई गई है।
और चीन के खिलाफ नारे भी लगाए। साथ ही व्यापारियों ने चीन को चेतावनी देते हुए कही कि
भारत में पाकिस्तान द्वारा चलाई जा रही आतंकी गतिविधियों में पाक की मदद करना बंद करने की बात भी कही।
प्रदर्शनकारी अपने हाथों में दप्तिया लिए हुए थे जिस पर लिखा हुआ था भारत को सोने की चिड़िया बनाना है अब चीन को बाजार से हटाना है, पाक समर्थक चीन को सबक चीनी सामान का बहिष्कार, चीन से बने सामानों की खरीदारी करना या बेचना अपने जवानों का उत्साह कम करना, चीनी सामान का बहिष्कार तोड़ेगा चीन की आर्थिक कमर, जैसे पतियों द्वारा अपने रोष और आक्रोश का प्रदर्शन कर रहे हैं।

वहीं इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष दिव्या जायसवाल ने सिटी अपडेट न्यूज़ नेटवर्क के जिला संवाददाता कार्तिकेय पांडे से बातचीत के दौरान कहा कि चीन के पाकिस्तान समर्थक करतूतों से देश के व्यापारी बेहद नाराज हैं। परोक्ष रूप से चीन भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान की मदद करता है उन्होंने कहा कि अब चीन को सबक सिखाने की बेहद जरूरत है और इसके लिए चीन से हो रहा है व्यापार पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने की शुरुवात कर देनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि चीन से ज्यादातर सामान में खिलौने त्योहारी वस्तुएं इलेक्ट्रॉनिक्स मोबाइल हार्डवेयर से कुछ वस्तुओं का रामटेरियलस बिजली का सामान दैनिक उपयोग की वस्तुएं आदि ज्यादातर आयात होती हैं। इसमें बहुत अधिक तकनीक नहीं होती सस्ता होने के कारण अब तक चीन का माल ,भारत खरीदता है। यदि देश के घरेलू व्यापार को थोड़ा बढ़ावा और पैकेज दिया जाए तो हम चीन से अच्छा माल कम दाम पर बना सकते हैं। सरकार इसके लिए एक अच्छे पैकेज की घोषणा करेगी जिससे देश के व्यापारी और उद्यमी चीनी माल का मुकाबला कर सकेंगे। उनका मानना है कि चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर कम से कम 300% से लेकर 500% की कस्टम ड्यूटी लगा देनी चाहिए जिससे चीन से आयात होने वाले सामान में कमी आए,एवम् चीन द्वारा संचालित होने वाले ऐप को भी हमे अपने मोबाइल से अनिंस्टॉल कर देना चाहिए।।

वहीं चकिया आदर्श नगर पंचायत के वार्ड नंबर सात की सभासद सुधा शर्मा ने कहा कि भारत की देशभक्त जनता ने चीनी सामान के बहिष्कार का अभियान चला रखा है। यह उचित ही है। इस अभियान का भरपूर समर्थन किया जाना चाहिए। भारत के सामने लगातार चीन बाधाएं खड़ी कर रहा है। हालांकि प्रत्येक भारतीय के लिए सबसे असहनीय बात यह है कि चीन लगातार पाकिस्तान का समर्थन कर रहा है।
आतंकवाद पर भी चीन का व्यवहार ठीक नहीं है। उड़ी हमले के बाद जिस तरह से चीन ने पाकिस्तान का बचाव करने का प्रयास किया है, उससे भारत की देशभक्त जनता में चीन के प्रति काफी आक्रोश है। चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय नागरिकों ने सोशल मीडिया पर चीनी सामान के बहिष्कार की मुहिम चलाई है। यह मुहिम अपना रंग दिखा रही है। तकरीबन एक ही महीने में भारत में चीनी सामान की बिक्री इतनी कम हो गई है कि उससे चीन बुरी तरह बौखला गया है।

वहीं क्षेत्र के बरहुआ गांव निवासिनी आरती मौर्या का कहना है कि हम चीन के इस कार्यों से बहुत ही दुखी हैं और हमारे देश के वीर जवान सैनिक इस कार्य का बदला अवश्य लेंगे और हम अब चीन से आयात निर्यात करना बंद करेंगे तथा चीनी सामानों की खरीदारी नहीं करेंगे।

वही महेश्वरी देवी का भी कहना है कि अब हम कदाती चीनी सामान नहीं खरीदेंगे और चीन द्वारा आए हुए सामानों का हम हमेशा विरोध करेंगे और घर में रखे गए चीनी सामानों को भी जलाकर फेंकने का काम करेंगे और हमारे देश के सैनिक बदला जरूर लेंगे।