चंदौली-अब अपने चंदौली जिले में ही होगी कोरोना संक्रमण की जांच, आ चुकी है यह जांच की मशीन, प्रतिदिन हो सकेगा इतने लोगों की जांच

चंदौली-अब अपने चंदौली जिले में ही होगी कोरोना संक्रमण की जांच,

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चंदौली-कोरोना संक्रमण के संदिग्धों के सैंपल की जांच अब जिले में भी शुरू होगी। इसके लिए जिला अस्पताल में ट्रू-नट मशीन आ गई है। इसका इंस्ट्रालेशन भी शुरू कर दिया गया है। इस मशीन के माध्यम से प्रतिदिन 35 से 45 लोगों के सैंपल की जांच की जा सकती है। अब कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सैंपल बीएचयू भेजने की जरुरत नहीं होगी।

कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिले में अब तक 41 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि 18 कोरोना पाजिटिव मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौट आए हैं। जबकि एक संक्रमित की मौत हो चुकी है। वर्तमान में जिले में 22 एक्टिव केस हैं। जिला अस्पताल के अलावा जिला संयुक्त अस्पताल चकिया में संदिग्धों का सैंपल लेकर बीएचयू भेजा जाता है। अब तक जिले से कुल 2927 संदिग्धों का सैंपल बीएचयू भेजा गया। इसमें 2088 रिपोर्ट मिले, जबकि 665 रिपोर्ट अभी भी लंबित पड़े हैं। सैंपल का रिपोर्ट बीएचयू से आने में लगभग 10 दिन का समय लग जा रहा है। इससे संक्रमित का पता लगने और रोकथाम में दिक्कत आ रही है। शासन की ओर से जिले में कोरोना संक्रमितों के सैंपल की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को ट्रू-नट मशीन उपलब्ध कराई गई है। एक-दो दिन में मशीन से जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यदि किसी का रिपोर्ट पाजिटिव आया तो उसका पुन: सैंपल लिया जाएगा। इसके बाद उसे बीएचयू टेस्ट के लिए भेजा जाएगा। इससे बीएचयू सैंपल जांच करने के अतिरिक्त भार में कमी आएगी। वहीं कोरोना की रिपोर्ट भी जल्द से जल्द आने लगेगी।

वर्जन-
ट्रू नट मशीन के माध्यम से जल्द ही जिला अस्पताल में कोरोना की जांच शुरू होगी। फिलहाल मशीन को स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। अभी तक कोरोना संदिग्धों की जांच के लिए सैंपल बीएचयू भेजा जाता है।

डॉ. डीके सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी।