जिंदगी की जंग से हारकर पंचतत्व में हुआ विलीन सेना का जवान, नम आंखों से हुई अंतिम विदाई

खबर यूपी के अमेठी से है जहां नागालैण्ड के दीमापुर में तैनात एक जवान की आकस्मिक मौत की खबर सुनकर क्षेत्र में सन्नाटा पसर गया।

अमेठी तहसील के कोतवाली क्षेत्र अन्तर्गत जोलहवापार गांव निवासी अरुण कुमार यादव 18 वर्ष की उम्र में ही देश सेवा के जज्बे से लबालब साल 2013 में फौज में भर्ती हुए थे। 22 मई को दिन भर ड्यूटी करने के उपरांत शाम को अपने आवास पर आए और खाना खाया फिर लेटने गए तभी अचानक जवान अरुण यादव की तबीयत खराब हुई ।आनन-फानन में साथियों ने उसको अस्पताल पहुंचाया । जहां पर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

सेना के वाहन से तिरंगे में लिपटे मृत जवान के शव को लेकर सेना के अधिकारी शाम करीब 4 बजे उनके पैतृक आवास जोलहवापार पहुंचे जहां शव पहुंचते ही माहौल एकबार फिर से चीत्कार से भर गया। शव के साथ आए सेना के अधिकारियों ने गार्ड ऑफ ऑनर देते हुए उन्हें श्मशानघाट तक पहुंचाया। सेना के अधिकारियों के साथ ही सी ओ अमेठी पीयूष कांत राय व इंस्पेक्टर श्याम सुंदर ने भी जवान को सलामी देकर अंतिम विदाई दी।� गौरीगंज के विधायक राकेश सिंह व अन्य संभ्रांत लोगों ने भी पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित किया।

इस दौरान शव के साथ हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे। यहां एक बात गौर करने वाली ये भी रही अधिकारियों के अलावा अन्य सभी लोगो में सोशल डेस्टेनसिंग व मास्क कवर को लेकर लापरवाही पूरी तरह से साफ दिखाई पड़ी लेकिन माहौल कुछ ऐसा था कि किसी को कुछ याद ही नहीं रहा।

मृतक जवान के बड़े भाई अशोक कुमार ने बताया कि देर रात मोबाइल से सूचना आई कि अरुण कुमार की अचानक तबीयत खराब होने के चलते उनको आईसीयू में भर्ती किया गया है । किंतु थोड़ी ही देर में लगभग 15 मिनट बाद दोबारा सूचना मिली कि अब वह इस दुनिया में नहीं रहे । जवान के आकस्मिक निधन की सूचना पर घर में कोहराम मच गया । सुबह से ही शुभ चिंतकों के घर शोक संवेदना व्यक्त करने वाले बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। आपको बता दे कि मृतक सिपाही अरुण कुमार के पिता जी भी सेना में इसी EMS कोर में थे और उनकी भी मौत ड्यूटी के समय हुई थी। अरुण कुमार अपने पिता के स्थान पर मृतक आश्रित कोटे से ही नौकरी पाए थे। बताया जाता है कि जवान अरुण कुमार अभी अविवाहित थे और उनकी शादी की बातचीत चल रही थी।

अमेठी से अशोक श्रीवास्तव की रिपोर्ट

https://youtu.be/gPh1mspilsc