भारतीय रेलवे की नयी समय सारणी में हो सकती है देरी

भारतीय रेल आम तौर पर अपनी ट्रेनों के टाइम-टेबल एक जुलाई से बदलती है। पर इस बार बदली परिस्थितियों की वजह से यह बदलाव मुमकिन नहीं होगा। रेलवे ने 30 जून तक सभी सामान्य तौर पर चलने वाली ट्रेनों को रद कर दिया है। सिर्फ स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ही पटरी पर हैं। इस वजह से एक जुलाई से नया टाइम टेबल लागू नहीं होगा।

कोरोना संकट के कारण रेल परिचालन लॉकडाउन में फंसा हुआ है। इसी कारण अब तकआधिकारिक तौर पर रेल मंत्रालय ने इसकी घोषणा नहीं की है। पर माना जा रहा है कि सबकुछ सामान्य होने के बाद ही इस पर निर्णय होगा। इससे पहले भी रेलवे एक अक्टूबर से नये टाइम टेबल लागू कर चुकी है। साल में रेलवे दो बार टाइम-टेबल में बदलाव करता है- 1अक्टूबर और 1 जुलाई से। लेकिन, इस बार कोरोना संकट के कारण संभव नहीं है।

नए टाइम-टेबल को लेकर इंडियन रेलवे टाइम टेबल कान्फ्रेंस 2020 का आयोजन 26 से 28 फरवरी तक बेंगलुरू में हुआ था। उस दौरान सभी जोन के अधिकारियों से विस्तृत सुझाव लिए गए थे। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने, कम आमदनी वाले ठहराव वापस लेने, क्विक वाटरिंग सिस्टम समेत कई कई महत्वपूर्ण चर्चाएं हुई थी। उन पर अमल होने से पहले ही देश को कोरोना ने अपने पंजों में जकड़ लिया। अब ट्रेनों के पटरी पर लौटने से पहले काफी तैयारियां करनी होंगी। खास तौर पर शारीरिक दूरी के साथ यात्रा को मुमकिन बनाने के लिए पैसेंजर ट्रेनों में उमडने वाली भीड़ का विकल्प तलाशना होगा।