ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव ने मिलकर पी एम आवास का डकारा 1.20 लाख, कोर्ट के आदेश पर jamo थाने में fraud का मुकदमा दर्ज हुआ

ख़बर यूपी के अमेठी से है जहां एक लाभार्थी को पी एम आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि को पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान ने दूसरे के मकान की फर्जी फोटो लगाकर प्रमाणित करते हुए 1.20 लाख रूपए दूसरे के खाते में डालकर ले लिया।
पूरा मामला प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री सुरेश पासी के विधान सभा क्षेत्र के घाटमपुर का है। यहां के निवासी दल बहादुर पुत्र गंगाराम के नाम से पी एम आवास योजना के अन्तर्गत लाभ मिला। काफी समय बीतने के बाद भी जब धन आवंटन की प्रक्रिया आगे बढ़ती नहीं दिखाई पड़ी तो उसने ब्लॉक के बाबुओं से संपर्क किया। संपर्क के दौरान पता चला कि उसके आवास का पैसा उसी गांव के दल बहादुर पुत्र बड़कू के खाते में जा चुका है। जानकारी मिलने पर पंचायत सचिव से संपर्क किया तो पंचायत सचिव ने सीधा इनकार कर दिया।

पीड़ित इसकी शिकायत ब्लॉक व स्थानीय थाने पर भी की लेकिन कहीं से कुछ नहीं हुआ तो उसने कोर्ट की शरण ली जिसपर कोर्ट ने थाना jamo को दल बहादुर पुत्र बड़कू, पूर्व व वर्तमान पंचायत सचिव व उसी गांव के ही बृजलाल पुत्र राम फेर के विरूद्ध धारा 419,420,467,468 471 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर कार्यवाही का आदेश दिया जिसपर मुकदमा पंजीकृत हो गया।

मामले के बाबत jamo ब्लॉक के कनिष्ठ सहायक आवास से जब इस बाबत पूंछा गया तो उन्हों कहा कि मामला संज्ञान में है, पैसा जिसके खाते में गया है, रिकवरी की नोटिस जारी की जा रही है। सूची के अनुसार वास्तविक लाभार्थी के खाते में पैसा नहीं गया है।

अमेठी से अशोक श्रीवास्तव की रिपोर्ट