उदयपुर के कई वन क्षेत्रों को इन दिनों आग की लपटों ने किया नष्ट करना शुरू। वन विभाग के साथ-साथ दमकल के लिये भी परेशानी बढ़ी ।

उदयपुर के कई वन क्षेत्रों को इन दिनों आग की लपटों ने नष्ट करना शुरू कर दिया है. हालात यह हैं कि जयसमंद, केवड़ा, सजजनगढ़, कोडियात के जंगलों में पिछले एक सप्ताह से कई बार आग लग चुकी हैं, जो वन विभाग के साथ-साथ दमकल के लिये भी परेशानी का सबब बनी हुई है।

वन क्षेत्रों में लगी यह आग देखते ही देखते कई हेक्टेयर में फैल चुकी है और पूरे जंगल को अपने आगोश में लेने की कोशिश में है।

उदयपुर के जयसमंद अभ्यारण्य, केवड़ा की नाल का मनियोग जंगल, सज्जनगढ़ अभ्यारण्य की पहाड़ियां, कोडियात के जंगलों में एक सप्ताह से कई बार दावानल भभक उठा हैं, जिसे काबू पाने में मुश्किलों का सामना करना पड रहा है. जयसमंद में और केवडे में तो करीब 200 से 350 हेक्टेयर तक वन क्षेत्र से लपटे उठ रही है।

इस दावानल की चपेट में एक दर्जन से ज्यादा पहाड़ आ चुके है. उदयपुर शहर के समीप भी सज्जनगढ़ अभ्यारण्य और कोडियात के जंगलों में दावानल की चपेट में अरावली की पहाड़ियां आ चुकी हैं. जिससे कई जंगली जानवरों पर खतरा मंडराने लगा है।