शाहजहाँपुर।जनपद और मण्डल स्तर पर गठित की जाएगी टीम

शाहजहाँपुर।जनपद और मण्डल स्तर पर गठित की जाएगी टीम
शाहजहाँपुर। देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीजों के चलते इससे बचाव के लिए प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य की अध्यक्षता में एक विडियो कोंफिरेंस की गयी, जिसमें जिला एवं मण्डल स्तरीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। प्रमुख सचिव ने जिला और मण्डल स्तर पर कोरोना से बचाव को लेकर निर्देश दिये, उन्होने सर्वप्रथम जिला और मण्डल स्तर पर टीम गठित करने के निर्देश दिये, जिसमें विभिन्न विभाग के लोग रहेंगे। प्राइवेट, रेलवे, मिलिट्री, ईएसआई और कैंट हॉस्पिटल को मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्तर से कोरोना के बचाव को लेकर निर्देश जारी किए जाए। सभी प्राइवेट अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया जाए, जिन अस्पताल में वेंटिलेटर की सुविधा है उनको चिन्हित कर उनकी एक लिस्ट बनाई जाए, जिससे की आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके। जनपद स्तर पर एंबुलेंस आरक्षित रखी जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि स्थानीय स्तर पर लोगों में हाथ धोने के संदेश को फैलाया जाए, जहां मिड डे मील बांटा जा रहा है वहाँ भी बच्चों को हाथ धोने के बारें में बताया जाए, जिससे कि यह संदेश घर घर तक जाए। कोरोना वायरस से निपटने के लिए मेडिकल कालेज में एक विशेष वार्ड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि विदेश से लौटे वाले जिले के नागरिकों की लगातार निगरानी की जा रही है।�
अपने जनपद में कोई भी रोगी नही है। डा. शैलेन्द्र कुमार आर्या अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को अचानक बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी है तो उसे तत्काल जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज जाकर अपनी जांच करायें। इस रोग से सम्बन्धित अधिक जानकारी लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर-18001805145 (टोल फ्री) है, साथ ही 0542-282746 संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष (कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी) पर संपर्क करे। उन्होने बताया कि चीन, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, कैलिफोर्निया, बीजिंग, लॉस एंजिल्स, और बैंकॉक आदि सभी देशों से लौटने वाले सभी लोगों पर सर्विलांस टीमें निगरानी रखेगी। जिला मलेरिया अधिकारी डा. पी.के.श्रीवास्तव ने बताया कि साधारण बुखार जुकाम को कोरोना वायरस न समझें घबराने की जरुरत नहीं है सावधानियां बरतें बचाव ही बेहतर इलाज है। अपने हाथों को धोने के लिए सेनीटाइजर ही जरुरी नहीं है। साबुन से ही हाथ धोएं, मांश पहने की जरूरत केवल संक्रमित व्यक्ति को है। सभी को नहीं लोगों से मिलते समय हाथ न मिलाएं बिना किसी काम के बहार न निकलें ज्यादा भीड़ भाड़ की जगह पर जाने से बचें सावधानियां बरतें।

!!क्या करें??

खांसते और छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखना चाहिए।
वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखे।
भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज करें।
मुंह और नाक को छूने के बाद हाथों की अच्छी तरह से सफाई करें, हाथ न मिलाये, सार्वजानिक स्थानों पर न थूकें, जानवरों के बाजार में न जाएँ आदि व अपनी व्यक्तिगत स्वछता पर विशेष ध्यान दें।