फिरोजपुर रेल मंडल में त्योहारों के दौरान बेटिकट यात्रियों पर कसेगी नकेल

फिरोजपुर रेल मंडल में त्योहारों के दौरान बेटिकट यात्रियों पर कसेगी नकेल
फिरोजपुर। त्योहार के चलते पहले ही रेलवे ने बिना टिकट यात्रियों की धरपकड़ के लिए योजना तैयार कर ली है। इस योजना के तहत रेलवे बोर्ड ने एक से 15 अक्टूबर और 25 अक्टूबर से 10 नवंबर तक विशेष जांच अभियान चलाने के निर्देश जारी किए हैं।
यह कार्रवाई रेलवे अधिनियम 1989 के प्रावधानों के तहत की जाएगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोन के महाप्रबंधकों को पत्र लिखा है ताकि समय रहते तैयारी की जा सके। वहीं अभियान की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी जोकि मंडल और जोनल स्तर पर इस अभियान की निगरानी करेंगे और वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों का मार्गदर्शन भी करेंगे।इस कार्य में उन माहिर कर्मचारियों को लगाया जाएगा जोकि पहले भी अभियान का हिस्सा रहे हैं और उनकी कार्यशैली की बद्दौलत रेलवे को करोड़ों रुपये का जुर्माना राजस्व के रुप में मिला था।
पुलिस कर्मचारियों पर रहेगी विशेष नजर।इस बार रेलवे की तरफ से जो अभियान चलाया जाएगा, उसमें पुलिस कर्मचारियों पर विशेष नजर रखी जाएगी कि वो दस्तावेज के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं या नहीं। क्योंकि रेलवे के संज्ञान में पहले भी कई बार ऐसे मामले आए हैं कि बिना रेल पास के ऐसे कर्मचारी नियमों का उल्लंघन करते हैं और जांच टीम के लिए भी परेशानी का कारण बनते हैं। कई बार तो कर्मचारी टिकट का भुगतान करने से इंकार कर देते हैं और गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी भी दे देते हैं।
वैध यात्री झेलते हैं परेशानी
बिना टिकट पुलिस कर्मचारी ट्रेन में सफर करने वाले वैध यात्रियों के लिए भी परेशानी का सबब बन जाते हैं क्योंकि वर्दी के रौब में वो आरक्षित सीट पर बैठ जाते हैं और जब वैध टिकट यात्री अपनी सीट को खाली करने के लिए कहता है तो उसे डरा-धमका कर चुप करवा दिया जाता है। इस संबंध में यात्रियों द्वारा लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से भी शिकायतें रेलवे तक पहुंचाई जाती हैं।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक परमदीप सिंह सैनी ने बताया की आगामी त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने निर्देश जार किए हैं। इसके तहत एक से 15 अक्टूबर और 25 अक्टूबर से 10 नवंबर तक विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा ताकि बिना टिकट व अनाधिकृत यात्रियों की धरपकड़ की जा सके। इस कार्रवाई से आरक्षित यात्रियों को भी काफी राहत मिलेगी और रेलवे को अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।