समय पर नहीं खुल रहा दोंदरो स्वास्थ्य केंद्र का ताला, केंद्र के बाहर मायुश बैठे रहे ग्रामीण...

CITIUPDATE NEWS/ बालको/ग्रामीणों ने बताया केंद्र में अक्सर देर से पहुंचती है सामूदायिक स्वास्थ्य आधिकारी लोगों को समय रहते स्वास्थ संबंधित बेहतर सुविधा मोहैय्या कराई जा सके इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ केंद्र ओके स्थापना की गई है मगर कोरबा जिले में स्वास्थ्य कर्मी ही लापरवाह बने हुए हैं कई स्थानों पर स्वास्थ कर्मी कार्यालय समय पर नहीं पहुंचते जिससे ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ती है।

ताजा मामला कोरबा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत दोंदरो उप स्वास्थ्य केंद्र का है,जहां सोमवार को निर्धारित समय पर स्वास्थ्य आधिकारी स्वास्थ केंद्र में नहीं पहुंचे हैं। सुबह के 11 बजे तक भी उप स्वास्थ्य केंद्र दोंदरो में ताला लटका हुआ मिला। वहीं केंद्र के बाहर ग्रामीण गेट खुलने का इंतजार करते हुए दिखे। ग्रामीणों ने बताया की अकसर दोंदरो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ सामुदायिक स्वास्थ अधिकारी कविता डिक्सेना समय पर नहीं पहुंची है जिसके कारण केंद्र में सुबह 11:00 तक ताला लटका हुआ रहता है।

वही लगभग 5 किलोमीटर दूर ग्राम बेला कछार से पहुंचे एक बुजुर्ग श्री पटेल ने बताया कि वह अपना बीपी का जांच करने बड़ी दूर से स्वास्थ्य केंद्र आए हुए हैं परंतु अब तक केंद्र के नहीं खुलने से उन्हें काफी परेशानी होती है।

वही जन्म प्रमाण पत्र लेने पहुंचे एक और ग्रामीण ने बताया कि पिछले दो दिनों से जन्म प्रमाण पत्र लेने के लिए वह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चक्कर लगा रहे हैं जब शनिवार को उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कविता डिक्सेना से केंद्र नहीं पहुंचने का कारण पूछा तो उन्होंने सेक्टर मीटिंग का हवाला देकर उन्हें वापस लौटा दिया।

जब हमारे संवाददाता ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कविता डिक्सेना से इस संबंध में जानकारी लगी तो उन्होंने बताया कि शनिवार को सेक्टर अधिकारी अजगर बहार द्वारा मीटिंग बुलाई गई थी जिसकी वजह से वह केंद्र में उपस्थित नहीं हो पाई थी। इसके साथ ही जब सोमवार को देरी से पहुंचने का कारण जानना चाहा तो उन्होंने गोल मटोल जवाब प्रस्तुत किए।

जब हमने पूरे मामले में जानकारी लेने के लिए अजगर बहार सेक्टर अधिकारी विमलेश्वरी लहरे से फोन पर संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि शनिवार को सेक्टर मीटिंग के लिए सभी को सुबह 10:00 बजे ही अजगर बाहर बुला लिया गया था एवं रिपोर्ट कंपाइल करने में रात तक का समय लग जाता है जब हमने इस संबंध में समय की जानकारी देते हुए प्रश्न किया तो उन्होंने बीच में ही फोन काट दिया।

गौरतलब हो की प्रत्येक शनिवार को सेक्टर में मीटिंग रखी जाती है परंतु मीटिंग का समय दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक निर्धारित किया गया है इससे पहले समस्त अधिकारी कर्मचारियों को सुबह 9:00 से 12:00 तक अपने-अपने केंद्र में सेवाएं देने होती है। परंतु यहां तो शनिवार को केंद्र ही बंद कर दिए जाते हैं ऐसे में सवाल उठता है कि लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले इन स्वास्थ्य अधिकारियों पर क्या कार्रवाई की जाएगी.?