Kanpur-बुढ़वां मंगल मे मन्दिरों मे उमड़ा जन सैलाब......

बुढ़वा मंगल आज सज गए दरबारः सुबह से बाबा के दर्शन करने पहुंच रहे भक्त मंदिरो में लगी कतारें, सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल तैनात

कानपुर के घाटमपुर में बुढ़वा मंगल पर्व को लेकर कुड़नी स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर पतारा संकट मोचन हनुमान मंदिर समेत अन्य मंदिरों में मंगलवार सुबह मंगल आरती होने के बाद से भक्तो की भारी भीड़ बाबा के दर्शन करने मंदिरों में पहुंच रही है। कुड़नी मंदिर में लगभग एक लाख भक्तो के पहुंचने का अनुमान है। जिसके चलते यहां पर विशेष तैयारियां की गई हैं। मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया है। सुरक्षा-व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस बल की तैनात है। यहां पर मंदिर परिसर की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है। पतारा में रात्रि ने जवाबी कीर्तन होंगे, जिसे देखने हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते है।

संकट मोचन हनुमान मंदिरों में सुबह से दर्शन करने पहुंच रहे भक्त

घाटमपुर क्षेत्र के कुढ़नी स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में बुढ़वा मंगल के दिन सुबह से बाबा के दर्शन करने भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। यहां पर आधी रात को आरती के बाद से ही दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। भीड़ को संभालने के लिए महिला और पुरुष भक्तों की अलग-अलग लाइनें लगेंगीं। पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद है। सादी वर्दी में भी पुलिस मेला में निगरानी रखेगी ताकि कोई अराजक तत्व छेड़खानी, पर्स या चेन छिनैती न कर सके। मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरों का डिस्प्ले लगाया गया है। पुलिस कर्मी उसपर भी नजर रखेंगे। भीड़ को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर में हवन सामग्री, कपूर, अगरबत्ती जलाने की मनाही रहेगी। परिसर में कथा वाचकों की चौपाल भी नहीं लगेगी। साढ़ थाना प्रभारी केपी सिंह ने बताया कि मेला संपन्न कराने के लिए पुलिस को जगह जगह पर तैनात है। भक्तों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंतजाम किए गए हैं। कमेटी के लोग भी पुलिस प्रशासन का सहयोग कर रहे है।

पतारा संकट मोचन दरबार में होंगे जवाबी कीर्तन

घाटमपुर के पतारा कस्बा के स्टेशन रोड पर स्थित संकट मोचन हनुमान जी महाराज परिसर में सुबह से दर्शन करने भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी, यहां पर आयोजकों ने महिलाओं और पुरुषों के दर्शन करने के लिए अलग अलग व्यस्था की है। यहां पर सुबह पांच बजे मंगल आरती के साथ पहुंचें भक्त बाबा के दर्शन कर रहे है। मंदिर परिसर में दिन में विशाल मेला लगता है। यह प्राचीन मंदिर क्षेत्र में एक मात्र आस्था का प्रमुख केंद्र है। भीतरगांव में रामलीला और विशाल भंडारा भीतरगांव स्थित प्रसिद्ध महाबीर दरबार में बुढ़वा मंगल के दिन रामलीला का आयोजन होना है। इसके साथ ही विशाल भंडारा भी चलेगा। यहां बीते दिनों से भागवत कथा का रसपान हो रहा है। महाबीर दरबार में हनुमान जी कि बाल स्वरूप की मूर्ति स्थापित है। यह मंदिर आसपास के गावों के लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है।

जहांगीराबाद में हुआ भंडारे का आयोजन

जहांगीराबाद स्थित हनुमान जी महाराज मंदिर में भक्तो के द्वारा भंडारे के कार्यक्रम का अयोजन किया गया। यहां पर कानपुर सागर हाइवे से निकल रहे राहगीरों समेत ग्रामीणों ने बाबा का प्रसाद ग्रहण किया है। यहां पर बाबा का पाठ होने के साथ भंडारे की शुरुआत हुई।

शादी वर्दी में लगे पुलिसकर्मी, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

घाटमपुर एसीपी रंजीत कुमार सिंह ने बताया की कुढ़नी मंदिर में कमेटी के द्वारा बताया गया की यहां पर बुढ़वा मंगल के दिन लगभग एक लाख भक्त पहुंचकर बाबा के दर्शन करते है। यहां पर काफी संख्या में महिलाएं बाबा के दर्शन करने पहुंचती है। जिसके मद्देनजर लेडीज पुलिस को शादी वर्दी में लगाया गया है। वही कुछ पुलिसकर्मी सिर्फ लोगों की निगरानी करने के लिए तैनात किए गए है। मंदिर परिसर में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात है। शांति पूर्ण बुढ़वा मंगल का पर्व मनाया जा रहा है।