पुलिस प्रशासन के साथ समाजसेवी लोगों की पनकी महोत्सव तैयारी की बैठक हुई संपन्न

महेश प्रताप सिंह

कानपुर ब्यूरो।पनकी मंदिर परिसर में डीसीपी पश्चिम राजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में आगामी 17 सितंबर को होने वाले पनकी के बुढ़वा मंगल महोत्सव की तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन, मंदिर के महंत व क्षेत्र के संभ्रांत लोगों की बैठक हुई संपन्न।
कानपुर के पनकी क्षेत्र में स्थित 400 वर्ष से ज्यादा पुराना पंचमुखी हनुमान मंदिर में प्रतिवर्ष भादो माह के अंतिम मंगलवार को मनाए जाने वाला बुढ़वा मंगल महोत्सव की तैयारी के लिए पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इस बार 17 सितंबर को पडने वाला बुढ़वा मंगल महोत्सव को लेकर मंदिर प्रांगण में डी.सी.पी पश्चिम राजेश कुमार सिंह ने बैठक ली। जिसमें ए.डी.सी.पी. बृजेंद्र द्विवेदी,ए.सी.पी पनकी सुधांशु राजन, ए.सी.पी कल्याणपुर अभिषेक पांडे ए.सी.पी ट्रैफिक शिखर पनकी प्रभारी निरीक्षक मानवेंद्र सिंह, मेला प्रभारी श्रवण कुमार तिवारी, नगर निगम, पीडब्लूडी, जल संस्थान, केस्को एल आई यू पनकी मंदिर के दोनों महंत के साथ क्षेत्र के संभ्रांत लोगों की उपस्थिति रही थाना पनकी क्षेत्र में पंचमुखी हनुमान मंदिर बुढ़वा मंगल की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समाजसेवी व सम्मानित नागरिकों के साथ मंदिर परिसर में बैठक में मुख्य बिंदुओं पर चर्चा हुई। डी.सी.पी पश्चिम राजेश कुमार सिंह ने मंदिर आये दर्शनार्थियों को सुरक्षा व्यवस्थाएं एवं सुविधाजनक एवं दर्शन कराने के लिए लोगों से राय मागी। वहीं उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में आए हुए दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस कर्मियों की तैनाती रहेगी मेले में लगने वाले झूले को बिजली का करंट ना आए इसके लिए जांच करना आवश्यक बताया गया ताकि मेला परिसर में कोई गड़बड़ी न हो पाए। महिला दर्शनार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए महिला सिपाही के तैनाती भी की जाएगी मेले व मंदिर परिसर के अंदर व बाहर सभी प्रकार की दुकान लगाई जाएगी जो कि फुटपाथ तक ही सीमित रहेगी उनके द्वारा सड़क पर अतिक्रमण ना हो इसके लिए पहले से जानकारी दे दी जाएगी मेले में यदि कोई अव्यवस्था होने पर उसकी जिम्मेदारी मंदिर परिसर में तैनात पुलिसकर्मी होंगे क्षेत्र में वाहन यातायात व्यवस्था, पार्किंग व प्रकाश व्यवस्था पर सुझाव मांगे गए इस पर कई लोगों ने अपनी बात रखी।
बैठक में प्रमुख रूप से महंत कृष्ण दास, महंत जितेंद्र दास, बालक दास, सुरेश दास, उमाशंकर पांडेय, रमाकांत मिश्रा, राजन शुक्ला,अशोक दुबे आदि लोग उपस्थित रहे।