सोने की तस्करी का भंडाफोड़, पश्चिम एक्सप्रेस से मिले डेढ़ करोड़ के गहने व पांच लाख नकद

सोने की तस्करी का भंडाफोड़, पश्चिम एक्सप्रेस से मिले डेढ़ करोड़ के गहने व पांच लाख नकद
मुखबिर की सूचना पर आरपीएफ ने दो व्यक्ति पकड़े हैं।इनकम टैक्स की टीम पूछताछ में जुटी है।
हरियाणा के अंबाला में अमृतसर से मिली मुखबिर की सूचना पर जब आरपीएफ ने पश्चिम एक्सप्रेस में दबिश दी तो एक व्यक्ति को डेढ़ करोड़ रुपये के सोने और दूसरे को पांच लाख रुपये के साथ पकड़ लिया। दोनों व्यक्तियों की पहचान अमृतसर निवासी गगनदीप और अशोक कुमार के तौर पर हुई है जोकि सोने व कपड़े के व्यापारी बताए गए है।उक्त जानकारी दोनों से प्राथमिक पूछताछ के दौरान सामने आई है। प्राप्त जानकारी अनुसार दोनों व्यक्ति अमृतसर से ट्रेन नंबर 12926 में गुरुवार सुबह सवार हुए थे। इस दौरान गगनदीप तृतीय एसी कोच बी-2 में और अशोक कुमार प्रथम श्रेणी एसी कोच नंबर ए-3 में सफर कर रहा था।ट्रेन के रवाना होते ही मुखबिर ने इसकी जानकारी आरपीएफ के उच्चाधिकारियों को दी। इसके बाद ट्रेन में छापामारी और आगामी कार्रवाई के लिए आरपीएफ व सीआईबी टीम को लुधियाना रेलवे स्टेशन पर भेज दिया गया।ट्रेन जैसे ही लुधियाना रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो तुरंत टीम मुखबिर द्वारा बताए गए कोचों में दाखिल हो गई और दोनों व्यक्तियों को पकड़ लिया। जब उनके पास रखे ट्राली बैग की जांच की गई तो एक के बैग से सोने के गहने तो दूसरे के ट्राली बैग से पांच लाख रुपये नगद बरामद हुए।
नहीं दिखा सके बिल
ट्रेन के अंबाला कैंट पहुंचने पर उन्हें कोच से उतारकर पूछताछ के लिए आरपीएफ पोस्ट पर लाया गया। यहां जब गगनदीप से गहनों को लेकर बिल मांगे गए तो उन्होंने एक कच्ची पर्ची दिखाई जोकि अमान्य थी। वहीं नगदी को लेकर भी जब अशोक से बात की गई तो वो भी कोई जानकारी नहीं दे पाया।
इनकम टैक्स ने शुरु की पूछताछ
मामले की सूचना मिलते ही इनकम टैक्स के अधिकारी भी रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए। आरपीएफ ने पहले विस्तार से उन्हें मामले की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने दोनों व्यक्तियों से अलग-अलग पूछताछ शुरु कर दी। वहीं आरपीएफ ने आगामी कार्रवाई के लिए दोनों व्यक्तियों को सोने के गहनों सहित इनकम टैक्स अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया।
मुखबिर से सूचना मिली थी कि पश्चिम एक्सप्रेस में करोड़ों रुपये की सोने की तस्करी होने वाली है। इसके आधार पर लुधियाना-अंबाला रेल सेक्शन पर ट्रेन में जांच की गई तो गगनदीप नाम व्यक्ति से डेढ़ करोड़ रुपये के सोने के गहने व कुछ नकली गहने और अशोक से पांच लाख रुपये नगद बरामद हुए जोकि आगामी कार्रवाई के लिए इनकम टैक्स विभाग के सुपुर्द कर दिए हैं।- अरुण त्रिपाठी वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त
आरपीएफ ने सूचना दी थी कि ट्रेन से दो व्यक्तियों को पकड़ा गया है जिनके पास बिना बिल के लगभग डेढ़ करोड़ रुपये के सोने के गहने मिले हैं, वहीं दूसरे व्यक्ति के पास से पांच लाख रुपये की नगदी मिली है। दोनों व्यक्तियों को सोने व नगदी से जुड़े दस्तावेज दिखाने के लिए कहा गया है। जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।-जयकिशन, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर।