इलिया में अराजक तत्वों ने बाबा साहब की प्रतिमा किया खंडित।

चंदौली। जनपद के इलिया थाना क्षेत्र के खखड़ा गांव में बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा खंडित करने का मामला शुक्रवार को प्रकाश में आया। अराजकतत्वों ने अम्बेडकर जी की प्रतिमा का हाथ तोड़ दिया, जिससे खखड़ा और आस-पास के दलित समाज के लोग आक्रोशित हो उठे।

घटना की सूचना मिलते ही महिलाओं समेत सैकड़ों की संख्या में लोग मौके पर पहुंचे और इलिया मार्ग को जाम कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करने लगे। उधर (भीम आर्मी)आजाद समाज पार्टी के लोगों ने भी घटना की जानकारी होते हैं मौके पर पहुंचकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए ग्रामीणों के साथ खड़े हो गए स्थिति को संभालने के लिए सीओ चकिया, इलिया थाना अध्यक्ष और भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंची और धरनारत लोगों को समझाने का प्रयास किया।

पुलिस ने आश्वासन दिया कि बाबा साहब की नई प्रतिमा जल्द ही स्थापित की जाएगी। इसके बावजूद, ग्रामीणों का कहना था कि पिछले तीन महीनों में यह दूसरी बार है जब प्रतिमा तोड़ी गई है। ग्रामीणों ने मांग की कि नई प्रतिमा के साथ परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए और एक पुलिस कर्मी को प्रतिमा की सुरक्षा के लिए नियुक्त किया जाए।

क्षेत्राधिकारी चकिया के आश्वासन के बाद ही ग्रामीणों ने अपना धरना समाप्त किया। इस घटना ने एक बार फिर से दलित समाज के प्रति हो रहे अत्याचारों पर सवाल खड़े कर दिए हैं और स्थानीय प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर चिंताएं उत्पन्न की हैं।