कानपुर की टेनरी में लगी आग, बुझाने में फायरमैन झुलसा.....

कानपुर की टेनरी में लगी आग, बुझाने में फायरमैन झुलसा:पांच घंटे में 7 गाड़ियों और 18 जवानों ने पाया काबू; शार्ट सर्किट से भड़की चिंगारी

आग बुझने के बाद लेदर फैक्ट्री से उठता धुआं।

कानपुर में रविवार को टेनरी में आग लग गई। केमिकल से भरे ड्रमों तक आग पहुंचते ही तेज धमाकों के साथ पूरी टेनरी को चपेट में ले लिया। फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियां पर पहुंची। करीब 5 घंटे में काबू पाया। आग इतनी विकराल थी कि बुझाने में एक फायर कर्मी भी झुलस गया।
जाजमऊ के डिफेंस कॉलोनी में रहने वाले जावेद इकबाल की 150 फीट रोड हड्डी मिल के पास नाज लेदर्स के नाम से टेनरी है। जाजमऊ थाना प्रभारी अजय प्रकाश ने बताया कि देर रात टेनरी के अपर सेक्शन में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आगे देखते ही देखते अपर सेक्शन को अपने चपेट में लिया और केमिकल गोदाम तक पहुंच गई।

केमिकल के गोदाम तक आग पहुंचते ही जोर के धमाकों के साथ आग ने पूरी टेनरी को अपनी चपेट में लिया और पूरी टेनरी धधकने लगी। पहले तो टेनरी में मजदूरों ने पहले आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन जब आग बड़ी तो सभी जान बचाकर बाहर की ओर भागे और फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया कि जानकारी मिलते ही पुलिस और मीरपुर, जाजमऊ फायर स्टेशन से छह फायर गाड़ियां मौके पर पहुंची। दमकल कर्मियों ने करीब चार से पांच घंटे की मशक्कत कर आग पर काबू पाया।

वहीं, आग बुझाने के दौरान फायर मैन सलमान अली के हाथ पर छत का प्लास्टर गिर गया जिससे वे घायल हो गये। उसे इलाज के लिए पास के निजी अस्पताल भेजा गया। संडे सुबह भी धुआं निकलने के चलते दमकल की दो से तीन गाड़ियां एहतियात के तौर पर पानी डालती रहीं। जब धुआं पूरी तरह से निकलना बंद हो गया। तब दमकल की गाड़ियां वहां से हटीं।
आग लगने के 1 घंटे बाद टेनरी में रखे केमिकल के ड्रमों तक आग पहुंच गई। एक के बाद एक धमाके होने लगे। आग बुझाने में लगे फायर मैन ने केमिकल ड्रम आग की जद से दूर किए। केमिकल ड्रम फटने से पूरी टेनरी आग की चपेट में आ गई। फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया।